दिल्ली

delhi

नोएडा में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा दे रहा मुन्नाभाई गिरफ्तार

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Feb 18, 2024, 8:37 PM IST

Updated : Feb 18, 2024, 8:53 PM IST

Munna bhai arrested in noida: नोएडा के सेक्टर-11 स्थित नेहरू इंटरनेशनल स्कूल में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान पुलिस ने एक मुन्नाभाई को गिरफ्तार किया है.

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा दे रहा मुन्नाभाई गिरफ्तार
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा दे रहा मुन्नाभाई गिरफ्तार

नई दिल्ली/नोएडा :नोएडा एनसीआर क्षेत्र में किसी भी प्रकार की परीक्षा हो और उसमें मुन्नाभाई ना बैठे हो, शायद ऐसा अब तक कभी नहीं हुआ है. पूर्व में होने वाली कई परीक्षाओं में मुन्ना भाई और उनके गैंग के कई सदस्य पकड़े गए हैं. ऐसा ही कुछ नोएडा में एक बार फिर हुआ. जहां यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते हुए एक मुन्ना भाई पकड़ा गया.

ये मुन्ना भाई कर्ज चुकाने की लालच में आकर अपने ही स्टूडेंट की जगह पर बैठकर परीक्षा दे रहा था. जिसे मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने केंद्र के अंदर से गिरफ्तार कर लिया. पकड़ा गया आरोपी ग्रेटर नोएडा के जेवर क्षेत्र का रहने वाला है. वहीं जिसके स्थान पर परीक्षा दे रहा मुन्नाभाई भी इसी क्षेत्र का रहने वाला है.

परीक्षार्थी के स्थान पर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा दे रहे आरोपी को नोएडा के सेक्टर-11 स्थित नेहरू इंटरनेशनल स्कूल में बने परीक्षा केंद्र के अंदर से गिरफ्तार कर लिया गया. मुखबिर से मिली सूचना पर आरोपी की गिरफ्तारी शनिवार को परीक्षा खत्म होने के कुछ समय पहले सेक्टर-24 थाने की पुलिस ने की. उसके पास से फर्जी आधार कार्ड और प्रवेश पत्र सहित अन्य सामान बरामद हुआ है. आरोपी कोचिंग संचालक भी है.

रविवार को थाना सेक्टर-24 के प्रभारी विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि गिरफ्त में आए आरोपी की पहचान जेवर के भानू कौशिक के रूप में हुई है. वह जेवर के ही योगेश सिंह के स्थान पर परीक्षा दे रहा था. कुल चार लाख रुपये में भानू ने सौदा तय किया था. पूछताछ में भानू ने बताया कि उसने वर्ष 2017 में एक कोचिंग सेंटर ग्रेटर नोएडा के जगतफार्म में शुरू किया था, जो कोरोना काल में बंद हो गया था.

कोचिंग सेंटर बंद होने से भानू को काफी नुकसान हुआ, जिसके कारण वह आर्थिक तंगी से जूझने लगा. तब उसने योगेश से 95 हजार उधार लिया था. परीक्षार्थी योगेश सिंह बीते दिनों भानू के संपर्क में आया और उसे अपनी जगह यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा देकर पास कराने के लिए कहा. योगेश ने कहा कि यदि वह उसकी परीक्षा पास करा देगा तो वह अपने 95 हजार रुपये वापस नहीं लेगा और तीन लाख रुपये अलग से भी देगा.

पुलिस को इस बात की भी जानकारी मिली है कि भानू वर्तमान में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करता है और उसके पढ़ाए कई छात्रों ने प्रतियोगी परीक्षा पूर्व में पास भी की है. इसके अलावा अलग-अलग जगहों से कई अन्य संदिग्धों को परीक्षा में धांधली कराने और करने की आशंका के चलते हिरासत में लिया गया है. उनसे पूछताछ की जा रही है. वहीं पुलिस इनके पीछे के मास्टर माइंड और सरगनाओं की भी पहचान करने मे जुटी हुई है.

एयर इंडिया क्रू मेंबर हत्या के तीसरे आरोपी का मिला सुराग

नोएडा के थाना सेक्टर 39 क्षेत्र में बीते दिनों एयर इंडिया के क्रू मेंबर सूरज मान की दिनदहाड़े गोली मारकर तीन बदमाशों द्वारा हत्या की गई थी. इन फरार बदमाशों में दो बदमाशों को दिल्ली पुलिस द्वारा मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार किया गया था. दिल्ली पुलिस के द्वारा गिरफ्तार दोनों शूटरों को नोएडा पुलिस न्यायालय में अर्जी देकर पुलिस कस्टडी रिमांड पर नोएडा लाई और इन से कई अहम सुराग पुलिस ने प्राप्त किए. इसके साथ ही पुलिस द्वारा घटना में प्रयोग की गई 9 एमएम की पिस्टल भी आरोपियों से निशानदेही पर बरामद किया है. वहीं रिमांड पर दोनों आरोपियों द्वारा तीसरे आरोपी के संबंध में भी अहम सुराग पुलिस को दिए गए हैं.जो अभी फरार चल रहा है. पुलिस का मानना है कि घटना में शामिल मास्टरमाइंड और पूरी घटना को अंजाम देने वाले तीसरे आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें :गाजियाबाद में आयोजित पुलिस भर्ती परीक्षा में नकल करने के लिए ब्लूटूथ डिवाइस लेकर पहुंची युवती, चार गिरफ्तार
पुलिस कस्टडी रिमांड पर आए दोनों शूटरों को पुलिस रविवार को घटनास्थल पर ले गई. यहां पर पूरे सीन का क्रिएट किया गया. बदमाशों ने पूरी वारदात को कैसे अंजाम दिया, इसको एक सीन के जरिये नोएडा पुलिस ने समझा. सीन क्रीएशन के समय नोएडा पुलिस के कई अधिकारी सहित अन्य पुलिसकर्मी मौजूद थे. चेहरे और हुलिया के आधार पर पुलिस अब तीसरे शूटर की तलाश में कई टीमें लगाई गई है. पुलिस का मानना है कि जल्दी ही तीसरे शूटर को गिरफ्तार कर पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें :दवाइयां तस्करी कर विदेश ले जा रहे व्यक्ति को CISF ने एयरपोर्ट पर दबोचा, 31 लाख की दवाइयां बरामद

Last Updated : Feb 18, 2024, 8:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details