झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 5, 2024, 4:51 PM IST

ETV Bharat / state

SSC CGL अभ्यर्थियों को हो सकती है परेशानी, रांची के एग्जाम सेंटर पर जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें - SSC CGL

SSC CGL Exam के अभ्यर्थी परीक्षा देने जाने से पहले कई सावधानियां बरतें. जिन अभ्यर्थियों का परीक्षा सेंटर रांची में है, उन्हें और भी कई परेशानियों का सामना कर पड़ सकता है.

SSC CGL Exam
ईटीवी भारत ग्राफिक्स इमेज (Etv Bharat)

रांची:9 सितंबर से पूरे देशभर में SSC CGL की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं. जो 26 सितंबर तक चलेंगी. रांची में भी परीक्षा सेंटर बनाए गए हैं. अभी तक की जानकारी के मुताबिक, रांची के तुपुदाना और टाटीसिल्वे में सीबीटी मोड में एसएससी सीजीएल की परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसके लिए तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी है. लेकिन, जिन अभ्यर्थियों का एग्जाम सेंटर रांची के इन केंद्रों पर है, उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

ट्रैफिक जाम का करना पड़ सकता है सामना

दरअसल, अलग-अलग हिस्सों से अभ्यर्थी परीक्षा देने रांची पहुंचेंगे. लेकिन रांची के इन दोनों एग्जाम सेंटर तक पहुंचने के लिए अभ्यर्थियों को भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ सकता है. इसकी वजह है रांची के अलग-अलग हिस्सों में फ्लाइओवर का निर्माण. कांटाटोली, सिरमटोली और रातू रोड फ्लाइओवर का निर्माण कार्य चल रहा है. रातू रोड का यह फ्लाइओवर पिस्का मोड़ से जाकिर हुसैन पार्क तक बन रहा है. वहीं ईटकी रोड से होते हुए भी एक फ्लाइओवर इस फ्लाइओवर से जुड़ेगा.

कांटा टोली फलाइओवर कांटाटोली चौक से योगदा सत्संग तक बन रहा है. वहीं इसी फलाइओवर में सिरम टोली से मकॉन चौक तक बन रहा फलाइओवर भी जुड़ेगा. जाहिर है इन फलाइओवर का निर्माण रांची को जाममुक्त बनाने के लिए किया जा रहा है. लेकिन अभी इसके निर्माणाधीन होने के कारण पहले की अपेक्षा अभी और ज्यादा जाम लग रहा है. ऐसे में जो अभ्यर्थी समय पर अपने परीक्षा केंद्र पहुंचना चाहते हैं, उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अभ्यर्थी अपने परीक्षा केंद्र पर समय से पहले निकलने की कोशिश करें.

रांची के ही रहने वाले एक छात्र ने बताया कि वह इस बार एसएससी सीजीएल की परीक्षा में शामिल हो रहा है. फिलहाल अभी एसएससी की ओर से उसे बताया गया है कि उसका परीक्षा सेंटर रांची में है, लेकिन परीक्षा सेंटर रांची में किस जगह होगा, इसके बारे में अभी नहीं बताया गया है. उसने कहा कि सेंटर कहीं भी हो, उसे और उसके जैसे बाकी अभ्यर्थियों को आने जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

अभ्यर्थी ने बताया कि वह रातू रोड में रहता है. आम दिनों में जब से फलाइओवर का निर्माण शुरू हुआ है, तब से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पहले जहां जाने में 10 से 20 मिनट लगते थे, वहां अब करीब 40 मिनट लगते हैं. कभी-कभी तो जाम के कारण कई घंटे भी लग जाते हैं.

अतिरिक्त जवानों की होगी तैनाती

इस मामले को लेकर रांची के ट्रैफिक एसपी कैलाश करमाली ने कहा कि जिन जगहों पर जाम की स्थिति बन रही है या बनने की आशंका है, उन जगहों पर परीक्षा वाले दिन अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिस जवानों की तैनाती की जाएगी. वहीं उन्होंने अभ्यर्थियों से भी अपील की है कि वे परीक्षा केंद्र जाने के लिए थोड़ा पहले घर से निकलें, ताकि उन्हें परेशानियों का सामना न करना पड़े.

इन बातों का अभ्यर्थी रखें खास ख्याल

अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले अपने पास याद से प्रिंटेड एडमिट कार्ड, एक वैध फोटो पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस और दो पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटो जरूर रख लें. इनके बिना आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ें:

जेएसएससी सीजीएल परीक्षा की तारीख का विरोध, मुख्यमंत्री आवास घेरने निकले छात्रों को पुलिस ने मोरहाबादी में रोका - Students Protest

फिर से विवादों में जेएसएससी सीजीएल परीक्षाः एग्जाम की तारीख को लेकर मुख्यमंत्री आवास घेरेंगे छात्र - JSSC CGL exam

जेएसएससी सीजीएल परीक्षाः जिसे तीन सरकार ने नहीं ले पायी, क्या वह 21 और 22 सितंबर को हो पाएगा पूरा! - Competitive Exam

ABOUT THE AUTHOR

...view details