दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का असर, दिल्ली के मौसम में आया बदलाव

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ की दस्तक से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में हलचल. तूफान का दिल्ली में क्या होगा असर जानिए...

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली:चक्रवाती तूफान 'दाना' पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों की ओर तेजी से बढ़ रहा है. इसके प्रभाव के चलते राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के साथ ही तेज हवाएं चल रही हैं. वहीं, समुद्र भी अशांत है. 'दाना' के आज (24 अक्टूबर) देर रात ओडिशा में दस्तक देने की आशंका है. इसमें इसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की उम्मीद है. भारतीय तटरक्षक बल ने इस विकराल स्थिति के मद्देनजर ‘हाई अलर्ट’ घोषित कर दिया है, ताकि किसी भी आपदा के दौरान तटीय जनसंख्या को सुरक्षित रखा जा सके.

तूफान का दिल्ली में क्या होगा असरःचक्रवाती तूफान ‘दाना’ की दस्तक से न केवल ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में हलचल है, बल्कि इसका असर देश की राजधानी दिल्ली में भी महसूस किया जा रहा है. बंगाल की खाड़ी से उठे इस तूफान के कारण दिल्ली का मौसम भी बदला नजर आ रहा है.

दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान लगभग 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. इसके चलते नागरिकों में एक हल्की ठंडक का अहसास हो रहा है. हालांकि, मौसम विभाग ने चेताया है कि तूफान की गतिविधियों का असर भविष्य में मौसम में और भी बदलाव ला सकता है, जिससे तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें-Delhi: दिल्ली में इस दिन से पड़ेगी कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने किया अलर्ट, 400 के पार पहुंचा AQI

दिल्ली में वायु प्रदूषण:एक ओर जहां दिल्ली में मौसम में सुधार देखने को मिल रहा है. वहीं, प्रदूषण की समस्या जटिल बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण एवं नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, गुरुवार की शाम तक दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 300 अंक बना हुआ है. इस आंकड़े के अनुसार, दिल्ली के 20 इलाकों में AQI स्तर 300 से ऊपर और 400 के बीच में है. खासकर अलीपुर, आनंद विहार और बवाना जैसे क्षेत्रों में AQI का स्तर क्रमशः 313, 366 और 337 दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें-Delhi: गुलाबी ठंड के साथ दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा, मौसम विभाग का अलर्ट, 400 के पार AQI

यह भी पढ़ें-ओडिशा और बंगाल के तटों की ओर तेजी बढ़ रहा चक्रवाती तूफान 'दाना', 3 लाख लोग निकाले गए

ABOUT THE AUTHOR

...view details