हरियाणा

haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jun 21, 2024, 6:06 PM IST

ETV Bharat / state

थोड़ी सी बारिश से खुश मत होईये, दिल्ली-NCR में अभी इतने दिन नहीं आयेगा मानसून, मौसम विभाग की बड़ी भविष्यवाणी - Monsoon Update 2024

Monsoon Update 2024: दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को हल्की बारिश शुरू शुरू हो गई, जिससे गर्मी से काफी राहत मिली है. हलांकि अभी इस बारिश से ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मानसून आने में अभी कई दिन बाकी है, जिसके चलते थोड़ी बारिश के बाद उमस बढ़ेगी. आइये आपको बताते हैं कि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में कब तक आयेगा मानसून.

North india Monsoon Update 2024
मानसून का इंतजार (Photo Design- ETV Bharat)

चंडीगढ़:चिलचिलाती गर्मी के बीच शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश राहत लेकर आई. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक यहां जमकर बारिश हुई. दिल्ली में बारिश ने भयंकर गर्मी से काफी हद तक राहत दी है. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी उत्तर भारत में मानसून के आने में करीब 10 दिन का समय लगेगा.

30 जून तक मानसून का इंतजार

मौसम विभाग ने कहा है कि 30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा और पंजाब में मानसून आने की उम्मीद है. यानि अभी करीब 10 दिन तक मानसून का इंतजार करना पड़ेगा. इस बीच गर्मी की मार झेलनी पड़ेगी. दिल्ली में बुधवार से ही धूल भरी आंधी और हल्की बारिश शुरू हो चुकी है. मौसम विभाग ने कहा कि शुक्रवार को दिल्ली के कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ये बारिश तेज होगी.

उत्तर भारत में गर्मी का सितम हुआ कम

मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार के लिए गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया था, लेकिन अब स्थितियों में सुधार हुआ है और पारा काफी कम हुआ है. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के लिए अब ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आने वाले दिनों में गर्मी से काफी राहत मिलने की उम्मीद है. बुधवार को अंबाला समेत उत्तर हरियाणा के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई, जिससे तापमान में कमी आई है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: हरियाणा में इस तारीख तक दस्तक देगा मानसून, जमकर बरसेंगे बदरा

दिल्ली-एनसीआर में प्री-मानसून बारिश शुरू

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में मानसून की शुरुआत हल्की बारिश और गरज के साथ होने की उम्मीद है. इसकी तस्वीर शुक्रवार को दिख गई जब कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई. जिससे राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा तापमान में कमी आने की संभावना है. दिल्ली में मानसून आम तौर पर जुलाई और अगस्त के महीनों में पूरे उफान पर रहता है.

जून में 20 प्रतिशत कम हुई बारिश

आईएमडी ने कहा है कि 1 जून को मानसून अवधि शुरू होने के बाद से, भारत में सामान्य से 20 प्रतिशत कम बारिश हुई है, और पूरे महीने के लिए कुल वर्षा भी सामान्य से कम होगी. निर्धारित समय से दो दिन पहले भारतीय भूमि पर पहुंचने और कई राज्यों से होते हुए तेजी से आगे बढ़ने के बाद, 12 से 18 जून के बीच मानसून थोड़ा धीमा हो गया था. जिससे भीषण गर्मी की लहर के बीच उत्तर भारत में मानसून की उम्मीद ज्यादा बढ़ गई.

अगले चार दिन में तेज होगी बारिश

हलांकि अब मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन से चार दिनों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में मानसून के बढ़ने के लिए मौसम की स्थिति अब अनुकूल हो गई हैं. जल्द ही मानसून की बारिश दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा और पंजाब के इलाकों में शुरू होने वाली है.

ये भी पढ़ें- मानसून पर आई बड़ी खुशखबरी, बारिश से जल्द ही तरबतर होगा उत्तर भारत, दिल्ली NCR-हरियाणा में इस दिन से बरसेंगे बदरा
ये भी पढ़ें- मानसून पर मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, दिल्ली-हरियाणा-पंजाब में इस दिन से होगी बारिश, लू का रेड अलर्ट खत्म
ये भी पढ़ें- हरियाणा में बारिश से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरा तापमान, गर्मी से राहत, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details