मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, रतलाम में रेलवे ट्रैक के नीचे की मिट्टी बही, कई ट्रेनें प्रभावित - Imd issued rain alert MP

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 25, 2024, 11:34 AM IST

मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने इंदौर संभाग सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इधर रतलाम में दिल्ली मुंबई रेलमार्ग पर शनिवार रात तेज बारिश में ट्रेक के नीचे से मिट्टी बह गई. इस दौरान करीब 15 पैसेंजर ट्रेन प्रभावित हुईं.

IMD ISSUED RAIN ALERT MP
बारिश से कई ट्रेनें प्रभावित (ETV Bharat)

रतलाम:मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में सिस्टम सक्रिय होने से दो दिनों से बारिश का दौर जारी है. वहीं, मौसम विभाग ने मालवा और निमाड़ क्षेत्र के एक दर्जन जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इंदौर संभाग, उज्जैन के रतलाम झाबुआस छिंदवाड़ा, सिवनी सहित 23 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस दौरान जल स्रोतों पर पर्यटन करने वाले पर्यटकों के लिए भी एनडीआरएफ के सचेत पोर्टल और स्थानीय प्रशासन ने एडवाइजरी इशू की है. दो दिनों से हो रही बारिश से क्षेत्र की शिप्रा, चंबल और माही नदियां उफान पर हैं. वहीं, आगामी 24 घंटे में भी भारी बारिश होने का मौसम विभाग का पूर्वानुमान है.

रतलाम में हो रही भारी बारिश (ETV Bharat)

जानिए किस जिले में ऑरेंज और रेड अलर्ट
इंदौर संभाग के देवास, इंदौर, बड़वानी, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, धार और उज्जैन संभाग के उज्जैन व रतलाम में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, मंदसौर, आगर मालवा, शाहजहांपुर और सीहोर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के द्वारा जारी पुर्वानुमान के अनुसार 25 और 26 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश में मानसून का स्ट्रांग सिस्टम बना रहेगा. जिससे इस क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती है. 26 अगस्त से यह सिस्टम कमजोर पड़ने लगेगा और आगे बढ़ेगा. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद रतलाम मंदसौर और झाबुआ जिलों में स्थानीय प्रशासन ने भी जल स्रोतों एवं जल भराव वाले क्षेत्रों में सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किये हैं.

दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर ट्रैक के नीचे की मिट्टी बही
रतलाम रेल मंडल के दिल्ली मुंबई रेलमार्ग पर शनिवार रात तेज बारिश में रेलवे ट्रेक के नीचे से मिट्टी बह गई. जिससे रात भर करीब 6 घंटे तक दिल्ली मुंबई रेल मार्ग की अपलाइन बंद रही. इस दौरान करीब 15 पैसेंजर ट्रेन प्रभावित हुईं. हालांकि इस दौरान डाउन ट्रेक से यात्री गाड़ियों का आवागमन चालू था. गोधरा खंड में मंगलमहुडी-लिमखेड़ा स्टेशनों के मध्य तेज बारिश के कारण अप लाइन पर रात्रि लगभग 10.00 बजे ट्रेक प्रभावित हुआ.

अपलाइन प्रभावित होने से कई गाड़ियां प्रभावित
दरअसल बीती रात गोधरा क्षेत्र में हो रही तेज बारिश की वजह से ट्रक के नीचे की मिट्टी बह गई जिस वजह से रेलवे ट्रैक परिचालन योग्य नहीं रहा. ट्रैक पर पेट्रोलिंग कर रहे नाइट पेट्रोल मैन ने इसकी सूचना तत्काल दी. गनीमत रही कि इस रेलवे ट्रैक पर से कोई यात्री गाड़ी नहीं गुजरी. अन्यथा हादसा हो सकता था. दिल्ली मुंबई मार्ग पर अपलाइन प्रभावित होने से यात्री गाड़ियां भी प्रभावित हुई. इस खंड की महत्ता को देखते हुए मंगलमहुडी-लिमखेड़ा स्टेशनों के मध्य सिंगल लाइन वर्किंग चालू कर संबंधित लोकेशन पर युद्धस्तर पर मरम्मत कार्य शुरू किया गया.

Also Read:

मध्य प्रदेश में मौसम का अलर्ट, इन शहरों के स्कूलों में छुट्टियां, 45 जिलों में मौसम बेहद खराब

अगस्त का अंत, बारिश अनंत; मानसून की मनमानी से शहरों का संपर्क टूटा, सड़क खेतों में पानी ही पानी

इस रूट पर 160 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन, हादसों को रोकने रेलवे का मास्टर प्लान, सुरक्षा कवच बनेगी यह दीवार

6 घंटे में हुई ट्रैक की मरम्मत
रेलवे की ट्रैक मेंटेनेंस टीम ने युद्ध स्तर पर कार्य चलकर 6 घंटे में ही इस ट्रैक को सुबह 4:00 बजे फिट कर दिया. मरम्मत किए गए रेल खंड पर गति प्रतिबंधों के साथ ट्रेनों का आवागमन भी शुरू कर दिया गया है. गौरतलब है कि बीते वर्ष भी इसराइल खंड में तेज बारिश की वजह से ट्रैक के नीचे की मिट्टी बह गई थी जिससे दिल्ली मुंबई रेल मार्ग पर यातायात प्रभावित हुआ था. बहरहाल रतलाम रेल मंडल में बारिश पूर्व की गई तैयारी काम आई है और 6 घंटे में ही रेलवे ट्रैक को फिट कर ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details