मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्यप्रदेश में पड़ेगी कश्मीर जैसी ठंड, शरीर के साथ रूह भी कांप उठेगी, मौसम विभाग की चेतावनी

मध्य प्रदेश में इस साल बारिश ने खूब तबाही मचाई. अब कड़ाके की ठंड के लिए तैयार हो जाएं. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

WINTER WEATHER FORECAST MP
मध्यप्रदेश में पड़ेगी कश्मीर जैसी ठंड (ETV Bharat Graphics)

भोपाल:मध्यप्रदेश में मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. प्रदेश में अब मानसून की गतिविधियों में लगभग विराम लग गया है. मानसून की विदाई के साथ ही प्रदेश के मौसम में सुबह और शाम के समय हल्की ठंड महसूस की जा रही है. दिन में भी तापमान में एक से दो डिग्री और रात में तीन डिग्री तक तापमान दर्ज किया जा रहा है. धीरे धीरे यह ठंड अपने शिखर पर पहुंच जाएगी. वहीं, एक टर्फ लाइन के गुजरने के चलते अभी कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी की भी सम्भवना जताई गई है.

मध्य प्रदेश में तीन सिस्टम एक्टिव
मध्य प्रदेश में मानसून की पूरी तरह से विदाई होने के बाद भी अभी प्रदेश के मौसम में दो से तीन सिस्टम एक्टिव है. इस वजह से कई जिलों में अभी बूंदाबांदी का दौर देखने को मिल रहा है. वहीं प्रदेश के अधिकांश जिलों के तापमान में भारी अंतर देखने को मिल रहा है. प्रदेश में अभी प्रदेश में अगले कुछ दिनों में हल्की ठंड से रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. वहीं अगले एक-दो दिनों में मौसम पूरी तरह से साफ हो जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार 20 अक्टूबर के बाद हल्की ठंड की शुरुआत हो सकती है.

मध्य प्रदेश में पड़ेगी कड़ाके की ठंड (ETV Bharat)

48 घंटों में कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना
मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, ''अभी प्रदेश के दक्षिणी हिस्से के कई जिलों में अगले 48 घण्टों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति रहेगी. लो प्रेशर एरिया, साइक्लोनिक सकुर्लेशन की वजह से ऐसा होगा. 20 अक्टूबर से सिस्टम की एक्टिविटी घटेगी और बारिश का दौर थम जाएगा. प्रदेश में कल से बैतूल, हरदा, खंडवा, बुरहानपुर, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, खरगोन, बड़वानी में गरज-चमक और हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत कई जिलों में मौसम साफ रहेगा. यहां धूप निकली रहेगी.''

Also Read:

नवरात्र में बदला मौसम का मिजाज, इंदौर में अचानक जोरदार बारिश, 18 जिलों में अलर्ट

कोल्ड का काउंट डाउन, उंगलियों पर गिन लें इतने दिन, मध्य प्रदेश आ रही बर्फीली ठंड

कड़ाके की ठंड की भविष्यवाणी
मौसम में बदलाव के चलते पिछले 24 घंटे के दौरान बड़वानी, खंडवा, हरदा, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, रायसेन, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी और अनूपपुर में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई. हालाकि इस सिस्टम के निकलने के बाद प्रदेश में बारिश का दौर पूरी तरह से सम्माप्त हो जाएगा और ठण्ड का दौर शरू हो जाएगा. ऐसे में माना जा सकता है कि अब ठंड के लिए ज्यादा दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मौसम वैज्ञानिकों ने मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड की भविष्यवाणी की है.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details