झारखंड

jharkhand

झारखंड बिहार सीमा पर अवैध शराब की तस्करी रोकना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती, कई राज्यों तक फैला है शराब तस्करों का नेटवर्क

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 24, 2024, 8:14 PM IST

Illegal liquor smuggling.पलामू में शराब तस्करी के खिलाफ पुलिस ने विशेष प्लान तैयार किया है. इसके तहत झारखंड-बिहार सीमा पर निगरानी बढ़ाई गई है. तस्कर शराब की तस्करी के लिए अलग-अलग रूट का इस्तेमाल कर रहे हैं.

http://10.10.50.75//jharkhand/24-February-2024/jh-pal-02-ilegal-wine-pkg-7203481_24022024164019_2402f_1708773019_152.jpg
Illegal Liquor Smuggling

अवैध शराब तस्करी के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई की जानकारी देते आईजी राजकुमार लकड़ा.

पलामूःबिहार-झारखंड सीमा पर अवैध शराब की तस्करी रोकना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है. लोकसभा चुनाव को लेकर सीमा पर सख्ती बढ़ाने की तैयारी है. उधर, शराब के तस्कर चुनाव से पहले शराब की खेप पहले ही तय स्थान पर पहुंचाने की तैयारी में हैं.

पलामू के सीमावर्ती इलाके में डंप की जाती है शराब की खेप

दरअसल, पलामू और गढ़वा का करीब 110 किलोमीटर का हिस्सा बिहार से सटा हुआ है. बिहार का गया, औरंगाबाद और रोहतास जिला पलामू सीमा के नजदीक है. तस्कर झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ से शराब की खेप को बिहार के इलाके में भेजते हैं. जानकारी के अनुसार पलामू से सटे सीमावर्ती इलाके में शराब की खेप डंप की जाती है, इसके बाद बिहार के इलाके में अवैध शराब भेज दी जाती है.

शराब तस्कर ग्रामीण रोड और बंद घरों का कर रहे इस्तेमाल

माफिया शराब की तस्करी के लिए ग्रामीण रोड और सीमा पर मौजूद बंद घरों का इस्तेमाल कर रहे हैं. साथ ही शराब के तस्कर नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे की जगह ग्रामीण सड़कों का अधिक इस्तेमाल शराब की तस्करी के लिए कर रहे हैं. कई बार शराब तस्करों का तरीका पुलिस की पकड़ में आ जाता है. इसके बाद तस्कर शराब की तस्करी के तरीके बदल देते हैं. शराब के तस्कर वैसे घरों की तलाश करते हैं जो ग्रामीण इलाके में हैं और आबादी से दूर हैं. ऐसे घरों में ही शराब की खेप डंप की जाती है. शराब की खेप को जमा करने के बाद माफिया सही वक्त की तलाश करते हैं और बिहार के इलाके में आसानी से टपा देते हैं. पलामू के रेहला, छतरपुर, हरिहरगंज, हुसैनाबाद के इलाके में तस्कर अक्सर शराब की खेप डंप करते हैं.

ग्रामीण इलाकों में शराब तस्करी के हैं कई रूट

शराब तस्करी का नेटवर्क कई राज्यों तक फैला हुआ है. ओडिशा और छत्तीसगढ़ के शराब तस्कर पलामू के रास्ते ही बिहार के इलाके में अवैध शराब भेजते हैं. पलामू के इलाके में शराब माफिया पहले शराब की खेप को डंप करते हैं. माफिया पलामू के हुसैनाबाद, दंगवार, हुसैनाबाद टंडवा, हुसैनाबाद पिपरा अम्बा, हरिहरगंज अम्बा, हरिहरगंज पथरा, नौडीहा बाजार डुमरिया, नौडीहा बाजार इमामगंज, मनातू चक, मनातू डुमरी चक रोड का इस्तेमाल करते हैं. इन सबके बावजूद कई ऐसी ग्रामीण सड़क हैं जहां पुलिस और प्रशासन के लिए निगरानी बड़ी चुनौती है.

शराब की तस्करी के लिए चोरी की गाड़ियों का होता है इस्तेमाल, बदल दिए जाते हैं गाड़ी के ड्राइवर

शराब तस्करी शराब की तस्करी के लिए चोरी की गाड़ियों का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए गाड़ियों की रिमॉडलिंग की जाती है. फिर उसे शराब की तस्करी में इस्तेमाल किया जा रहा है. माफिया प्रत्येक 100 से 150 किलोमीटर पर ड्राइवर को बदल देते हैं.

दो वर्षों के दौरान पुलिस ने शराब तस्करी के खिलाफ की है ताबड़तोड़ कार्रवाई

पलामू में पिछले दो वर्षों के आंकड़ों पर गौर करें तो 70 हजार लीटर से अधिक अवैध स्प्रिट, एक दर्जन से अधिक अवैध शराब की फैक्ट्री, 50 हजार से अधिक अवैध शराब की बोतलें जब्त की गई हैं.

बिहार में शराबबंदी का फायदा उठाने चाहते हैं तस्करः आईजी

इस संबंध में पलामू रेंज के आईजी राजकुमार लकड़ा ने कहा कि बिहार में शराबबंदी का फायदा तस्कर उठाना चाहते हैं. हाल के दिन में पुलिस ने कई बड़ी कार्रवाई की है. वर्तमान में भी पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. झारखंड-बिहार सीमा पर खास निगरानी रखी जा रही है और शराब की तस्करी को रोकने के लिए कदम उठाए गए हैं. तस्करों के संबंध में पुलिस को कई इनपुट में मिले हैं, जिसके आधार पर अभियान चलाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

Crime News Palamu: लाखों रुपए की अवैध शराब जब्त, झारखंड और बिहार पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

Illegal Liquor Smuggling In Palamu: पलामू में लाखों की अवैध शराब लोड ट्रक जब्त, पुलिस ने तस्कर को किया गिरफ्तार

पोस्ता के पैसे से हथियार खरीदने की फिराक में नक्सली संगठन! जारी किया गया हाई अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details