मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्यप्रदेश की 7 घटनाओं पर मानव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान, एसपी, कलेक्टर व कमिश्नर तक को देना होगा जवाब

Human rights commission mp : मध्यप्रदेश में मानव अधिकारों के हनन के मामलो में आयोग के अध्यक्ष मनोहर ममतानी लागातार मध्य प्रदेश में घटित हो रही घटनाओं को लेकर सजग बने हुए हैं. वे प्रदेश में हुई कई घटनाओं को लेकर जिम्मेदार से जवाब तलब कर रहे हैं.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Feb 13, 2024, 6:38 AM IST

Human rights commission mp
मध्यप्रदेश की 7 घटनाओं पर मानव अधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

भोपाल.स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा, अस्पताल कर्मचारियों से अवैध वसूली और महिलाओं से दुराचार जैसे 7 मामलों में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग (Human rights commission mp) ने संज्ञान लिया है. इन घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए आयोग ने जिम्मेदार अधिकारियों को समय सीमा में जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं.


बिजली ट्रांसफॉर्मर से छात्र-छात्राओं को खतरा

उज्जैन (Ujjain) जिले के रूनीजा अंतर्गत माधपुर के 155 छात्र-छात्राएं खतरे के साए में पढ़ाई करने पर मजबूर हैं. विद्यायल के पास बने पेयजल स्टैंड और टॉयलेय से महज तीन चार फीट दूरी पर ट्रांसफॉर्मर लगा है. तार खुले होने से विद्यार्थियों को करंट लगने का खतरा हमेशा बना रहता है. ग्रामीणों ने विद्यालय के शिक्षकों से ट्रांसफॉर्मर को हटाने की मांग भी की, लेकिन अब तक किसी अधिकारी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया. मामले में संज्ञान लेते हुए मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कार्यपालन यंत्री, म.प्र. पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कं.लि., उज्जैन और जिला शिक्षा अधिकारी, उज्जैन से जांच कराकर की गई कार्रवाई के संबंध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है.

भोपाल में महिला के साथ किया शारीरिक दुराचार

भोपाल (Bhopal) शहर के शाहपुरा इलाके की एक बस्ती में रहने वाली 47 वर्षीय महिला के साथ एक युवक द्वारा शारीरिक दुराचार करने का मामला सामने आया है. पीड़िता एक पेट्रोल पंप पर काम करती थी और युवक से उसकी मुलाकात पेट्रोल पंप पर ही हुई. दोनों के बीच जब नजदीकियां बढ़ गईं तो युवक ने महिला को शादी का झांसा देकर उसके साथ दुराचार किया. पीड़िता ने युवक ने खिलाफ पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है. मामले में संज्ञान लेते हुए मानव अधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्नर भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई के संबंध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है.

आरक्षक ने युवती के साथ किया दुराचार

भोपाल जिले के मिसरोद थानाक्षेत्र में पुलिस आरक्षक द्वारा युवती के साथ दुराचार और दैहिक शोषण करने का मामला सामने आया है. आरक्षक शादी का झांसा देकर युवती के साथ लगातार दो साल से दुराचार कर रहा था. युवती ने जब शादी के लिए दबाव बनाया तो आरक्षक शादी से मुकर गया. मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्नर भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई के संबंध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है.

अस्पताल कर्मचारियों से हफ्ता वसूली का मामला

भोपाल जिले के हमीदिया अस्पताल में असामाजिक तत्वों द्वारा कर्मचारियों से हफ्ता वसूली करने का मामला सामने आया है. असामाजिक तत्व रात के समय अस्पताल में घुसकर कर्मचारियों से हफ्ता वसूली कर रहे है. इस संबंध में अस्पताल कर्मचारियों ने पुलिस में शिकायत दर्ज की है. मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने अधीक्षक, हमीदिया अस्पताल और पुलिस कमिश्नर, भोपाल से मामले की जांच कराकर की गई कार्रवाई के संबंध में तीन सप्ताह में जवाब मांगा है.

कंडम वाहन में खेल रहा मासूम जिंदा जला

छिंदवाड़ा (Chhindwara) जिले के अमरवाड़ा थाना अंतर्गत साजवा ग्राम में बाहर खड़े जर्जर वाहन में खेल रहे एक तीन साल के बच्चे की वाहन में लगने से मौत हो गई थी. जर्जर वाहन कई वर्षाें से बंद पड़ा था और आग लगने के दौरान बच्चा वाहन से बाहर नहीं निकल पाया. मामले में संज्ञान लेते हुए मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक छिंदवाड़ा से घटना की जांच कराकर की गई कार्रवाई और मृतक के परिजन को शासन की योजना अनुसार देय आर्थिक मुआवजा राशि के संबंध में एक महीने में रिपोर्ट मांगी है.

Read more -

नाबालिग को बंधक बनाकर की ज्यादती

रायसेन (Raisen) जिले के मंडीदीप में एक नाबालिग को ग्वालियर से अगवा करने का मामला सामने आया है. आरोपी पीड़िता को ग्वालियर से लेकर आया था, और उसे एक मकान में बंधक बनाकर उसके साथ ज्यादती कर रहा था. बंधक बालिका को जैसे ही मौका मिला वह आरोपी की कैद से भाग निकली, रहवासियों ने पीड़िता को बदहवास हालत में देख पुलिस को सूचना दी. मंडीदीप पुलिस ने ग्वालियर पुलिस इस संबंध मे सूचित कर दिया है. मामलेे में संज्ञान लेते हुए मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने पुलिस अधीक्षक रायसेन से मामले की जांच के संबंध में और पीड़िता की सुरक्षा से संबंध में रिपोर्ट मांगी है.

उमरिया में बाघ ने किया चरवाहे पर हमला

उमरिया (Umariya) जिले में बीते रविवार को बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा रेंज अंतर्गत ग्राम झलवार में एक बाघ ने चरवाहे पर अचानक हमला कर दिया. हमले में चरवाहा की जान तो बच गई लेकिन वह गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल चरवाहे को मानपुर चिकित्सालय में भर्ती किया गया है. मामले में संज्ञान लेते हुए मानव अधिकार आयोग ने डीएफओ, उमरिया से पीड़ित रामसजीवन के इलाज व आर्थिक सहायता के संबंध में रिपोर्ट मांगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details