राजस्थान

rajasthan

रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन में होलिका दहन, महिलाओं ने पूजा-अर्चना कर की ये कामना - Holika Dahan 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 24, 2024, 11:25 PM IST

होली के पर्व पर सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन में होलिका दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान महिलाओं ने पूजा-अर्चना कर सुख, समृद्धि व अन्य मन्नतें मांगी.

Holika Dahan 2024 in CRPF RAPID ACTION FORCE
रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन में होलिका दहन

जयपुर.प्रदेश भर में होली का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. होलिका दहन बुराई पर अच्छाई की जीत के पर्व के रूप में मनाया जाता है. जयपुर के आमेर में लालवास गांव स्थित सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन में होलिका दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने विधिवत पूजा-अर्चना कर होलिका दहन किया. रैपिड एक्शन फोर्स के सभी अधिकारी और जवान परिवारजनों के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए.

रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने सभी जवानों और उनके परिवारजनों को होली की शुभकामनाएं दी. महिलाओं ने पूजा-अर्चना कर मंगल गीत गाए. पूजा-अर्चना करके घर में सुख शांति, समृद्धि, संतान प्राप्ति जैसी मन्नतों की प्राप्ति के लिए महिलाओं ने कामना की. रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों और अधिकारियों ने होलिका दहन कार्यक्रम के दौरान परिक्रमा की. रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह ने कहा कि होली के त्योहार पर बटालियन परिसर में बड़े खाने का भी आयोजन किया गया, जिसमें सभी जवान और उनके परिवारजन शामिल हुए. सोमवार को धूलंडी का पर्व बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. सभी जवान एक-दूसरे के गुलाल लगाकर रंगों का त्योहार होली सेलिब्रेट करेंगे.

पढ़ें:छोटी काशी में 2500 स्थान पर गोकाष्ठ से हो रहा होलिका दहन, करीब 3000 पेड़ बचे - Holika Dahan

राजधानी जयपुर में जगह-जगह चौराहों पर होलिका दहन किया गया. शहर के सभी चौराहों पर शुभ मुहूर्त के अनुसार होलिका दहन हुआ. होलिका दहन से पहले विधिवत रूप से पूजा-अर्चना की गई. असत्य पर सत्य का प्रतीक होली का त्यौहार छोटी काशी में काफी उत्साह के साथ मनाया गया. होली की अग्नि में लोगों ने अपने अपने घर से होलिका के रूप में उपला, लकड़ी या कोई भी लकड़ी का बना हुआ सामान जलाया. इस रिवाज के पीछे मान्यता है कि किसी के घर में बुराई का प्रवेश हो गया हो, तो वह इस अग्नि के साथ जल जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details