हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 22, 2024, 9:43 AM IST

ETV Bharat / state

शीतलहर की चपेट में हिमाचल, एवलांच को लेकर अलर्ट जारी, बारिश-बर्फबारी से 405 सड़कें बंद

Himachal Weather Update: हिमाचल में भारी बारिश-बर्फबारी के बाद प्रदेशभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. प्रदेश में जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं, प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में पहाड़ों पर एवलांच आने की भी आशंका जाहिर की गई है. भारी बर्फबारी के चलते प्रदेश में 405 सड़कें बंद हैं.

Himachal Weather Update
हिमाचल में मौसम का हाल

शिमला:हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में जमकर बारिश और बर्फबारी हुई है. जनजातीय और पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होने के चलते समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है. वहीं, प्रदेश में बारिश-बर्फबारी ने लोगों की दिक्कतें भी बढ़ा दी हैं. कई इलाकों में जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है.

एवलांच की चेतावनी

वहीं, डीजीआरई चंडीगढ़ ने गुरुवार यानी आज भी प्रदेश में लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला, चंबा और कुल्लू जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों के लिए एवलांच (हिमस्खलन) की चेतावनी जारी की है. इन जनजातियों जिलों और पहाड़ी इलाकों में लगभग 2 दिन तक लगातार जमकर भारी बर्फबारी हुई. जिससे अब इन इलाकों में एवलांच का खतरा मंडराने लगा है.

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी

प्रदेश में 405 सड़कें बंद

राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र के अनुसार प्रदेश में 2 नेशनल हाईवे समेत कुल 405 सड़कें बर्फ के कारण बंद हो गई हैं और 577 बिजली ट्रांसफार्मर ठप पड़ गए हैं. लाहौल-स्पीति में सबसे अधिक 288 सड़कें बंद हैं. इसके बाद चंबा में 83 और कुल्लू में 21 सड़कें बंद हैं.

कहां हुई कितनी बर्फबारी?

वहीं, लाहौल स्पीति के कोकसर और अटल टनल पर सबसे ज्यादा 45 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई है. कोठी और सिस्सू में 30 सेमी बर्फबारी हुई. केलांग में 18 सेमी, कुकुमसेरी में 15.3 सेमी और भरमौर में 8 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई. इसके अलावा मनाली में 29 मिमी बारिश के साथ सबसे ज्यादा बारिश हुई. इसके बाद सलूनी में 25.3 मिमी, तिस्सा में 29 मिमी और चंबा में 16 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं. सियोबाग में 11 मिमी और बैजनाथ में 8.0 मिमी बारिश हुई.

हिमाचल प्रदेश में शीतलहर

ठंड से लुढ़का पारा

हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश और बर्फबारी के चलते पूरे क्षेत्र में न्यूनतम तापमान कुछ डिग्री तक गिर गया. कई स्थानों पर तापमान माइनस में चला गया है. कुकुमसेरी -7.1 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान रहा. इसके अलावा समदो में -2 डिग्री, भरमौर और कल्पा में -1.2 डिग्री, नारकंडा में -0.5 डिग्री, मनाली में -0.1 डिग्री और शिमला में 2.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

इस दिन फिर होगी बारिश:

वहीं, फरवरी माह में हुई बारिश ने मौसमी शीतकालीन बारिश की कमी को 58 प्रतिशत से घटाकर 34 प्रतिशत कर दिया है. हिमाचल में 1 जनवरी से 21 फरवरी तक सामान्य 158 सेमी के मुकाबले 104.2 मिमी बारिश हुई है. अगले 3 दिनों के लिए मौसम विभाग शिमला ने निचली और मध्य पहाड़ियों में शुष्क मौसम की संभावना जताई है. इसके अलावा गुरुवार और शनिवार को ऊंची पहाड़ियों में विभिन्न स्थानों पर बारिश-बर्फबारी की भविष्यवाणी की है. जिसके बाद 26 और 27 फरवरी को फिर से बारिश की आशंका जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें: कुल्लू में बारिश-बर्फबारी बनी आफत, यातायात ठप, PWD को 3 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

ये भी पढ़ें: जानिए कौन है वो महायोगी जिनकी बर्फ के फाहों के बीच योग करते हुए वीडियो हो रही वायरल

ABOUT THE AUTHOR

...view details