हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

अब शिक्षा बोर्ड से 24 घंटे में मिलेगी डुप्लीकेट मार्कशीट, ऐसे करें आवेदन

अब डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदकों को परेशान नहीं होना पड़ेगा. तत्काल सेवा के तहत आवेदक एक दिन में ही अपनी मार्कशीट ले सकते हैं.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (ETV BHARAT)

धर्मशाला:अब हिमाचल में छात्रों को 10वीं और 12वीं के प्रमाणपत्र गुम हो जाने, दीमक लगने और खराब होने पर परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला से मात्र 24 घंटे में तत्काल सुविधा से डुप्लीकेट मार्कशीट अब आवेदकों को मिल जाएगा. शिक्षा बोर्ड की ओर से तत्काल सुविधा योजना से एक दिन में ही उम्मीदवार मार्कशीट प्राप्त कर पा रहे हैं साथ ही डुप्लीकेट मार्कशीट लेने की प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है.

शिक्षा बोर्ड से उम्मीदवार प्रदेश सहित कहीं से भी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन ही डुप्लीकेटमार्कशीट के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसमें सामान्य रूप से करीब एक से दो सप्ताह तक 1200 रुपए शुल्क सहित डुप्लीकेट मार्कशीट उम्मीदवारों को प्रदान किए जा रहे हैं वहीं, किसी व्यक्ति को तुंरत दसवीं व जमा दो के प्रमाणपत्र की जरूरत पड़ती है, तो उसके लिए तत्काल सेवा भी प्रारंभ की गई है. उम्मीदवार तत्काल सेवा के तहत ऑनलाइन आवेदन कर 24 घंटे के भीतर ही डुप्लीकेट मार्कशीट हासिल कर सकता है.

अब शिक्षा बोर्ड से 24 घंटे में मिलेगी डुप्लीकेट मार्कशीट (ETV BHARAT)

इसमें गौर करने वाली बात यह है कि तत्काल सेवा के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के बाद व्यक्ति शिक्षा बोर्ड कायार्लय में पहुंचकर कार्य दिवस में ही मार्कशीट लेकर लौट सकता है, जिससे व्यक्ति को आपात स्थिति में जल्द मार्कशीट मिलने की सुविधा मिल पा रही है. साथ ही डाक द्वारा भी बोर्ड की ओर से मार्कशीट को मात्र एक दिन में ही पोस्ट कर दिया जाता है. इसके लिए शिक्षा बोर्ड की ओर से 1800 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है. प्रमाणपत्र के गुम होने की सूरत में उम्मीदवार को किसी भी स्कूल से अटेस्टेड आवेदन प्रपत्र, एफआईआर और डैमेज होने की सूरत में एफेडेविट बनाना होगा.

ये भी पढ़ें: हिमाचल आकर देवभूमि को तरक्की के नौ सूत्र बता गए थे कलाम

ये भी पढ़ें: करवा चौथ पर आखिर क्यों महिलाएं छलनी से करती हैं चांद का दर्शन, जानें इसकी पीछे की वजह

ABOUT THE AUTHOR

...view details