हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

डिपुओं में मिलेगी इतने ग्राम अतिरिक्त चीनी, लाखों परिवारों की दिवाली में घुलेगी मिठास

हिमाचल में फेस्टिव सीजन में राशन कार्ड उपभोक्ताओं को प्रति व्यक्ति 100 ग्राम अतिरिक्त चीनी मिल सकती है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

HIMACHAL DEPOT GIVE EXTRA SUGAR
हिमाचल में डिपुओं में मिलेगी अतिरिक्त चीनी (File Photo)

शिमला: हिमाचल में फेस्टिव सीजन में महंगाई के बढ़ते बोझ ने आम लोगों की कमर तोड़ दी है. दिवाली के पहले ही बाजार में महंगाई ने एक तरह से आग लगा दी है. प्रदेश भर के बाजारों में रोज़मर्रा की ज़रूरतों की चीजों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हो रही है. त्योहारी सीजन में प्याज के दाम बढ़कर 60 रुपए तक पहुंच गए हैं. टमाटर पहले ही 100 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. वहीं, खाद्य तेल की कीमतें 200 प्रति लीटर तक के आंकड़े को छू रही हैं. आटा-दाल चावल और चीनी के भाव भी सातवें आसमान पर हैं. इससे त्योहारी सीजन में बाजार से राशन खरीदना लोगों के लिए मुश्किल होता जा रहा है.

चीनी का फेस्टिवल कोटा होगा जारी!

खासकर आवश्यक वस्तुओं के दाम बढ़ने से गरीब और निम्न वर्ग के लोगों को जीवन यापन करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में प्रदेश के लाखों परिवारों के लिए राहत की खबर ये है कि डिपुओं के जरिए सरकार 100 ग्राम प्रति व्यक्ति अतिरिक्त चीनी का फेस्टिवल कोटा दे सकती है. इसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने एक प्रस्ताव सरकार को भेजा है. यहां से मंजूरी मिलते ही 19 लाख से अधिक राशन कार्ड धारकों को चीनी का फेस्टिवल कोटा जारी किया जाएगा.

बाजार में 48 रुपए किलो चीनी

त्योहारी सीजन में मिठाइयों की अधिक डिमांड रहती है. जिससे इन दिनों बाजारों में चीनी की खपत भी ज्यादा रहती है. ऐसे में चीनी का रिटेल भाव भी 48 रुपए किलो तक पहुंच गया है. वहीं, डिपुओं के जरिए लोगों को यही चीनी बाजार से सस्ते रेट पर उपलब्ध कराई जाती है. प्रदेश में 5200 से अधिक डिपुओं के माध्यम से बीपीएल परिवारों को 13 रुपये प्रति किलो के हिसाब से चीनी दी जा रही है. इसी तरह से नॉन टैक्स पेयर एपीएल परिवारों को यही चीनी 33 रुपए प्रति किलो के हिसाब से उपलब्ध हो रही है. वहीं, टैक्स पेयर उपभोक्ताओं को डिपुओं में चीनी प्रति किलो के हिसाब से 44 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं. उचित मूल्य की दुकानों के जरिए सरकार प्रति व्यक्ति 500 ग्राम चीनी का कोटा देती है, लेकिन फेस्टिवल सीजन में 100 ग्राम अतिरिक्त चीनी का कोटा मिलने से प्रति व्यक्ति 600 ग्राम चीनी मिलेगी.

हिमाचल में इतने लाख राशन कार्ड धारक

हिमाचल प्रदेश में डिपुओं के जरिए सस्ते राशन की सुविधा का लाभ लेने वाले राशन कार्ड धारकों की संख्या 19,65,589 है. इसके तहत कुल सदस्यों की संख्या 73,20,338 है. इसमें एनएफएसए के तहत कुल आबादी 29,93,167 है. वहीं नॉन एनएफएसए के तहत 43,27,171 आबादी कवर होती है. खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक रामकुमार गौतम का कहना है. "त्योहारी सीजन में फेस्टिवल कोटा देने के लिए मामला सरकार की मंजूरी को भेजा गया है. जैसे ही स्वीकृति मिलती है उपभोक्ताओं को चीनी का अतिरिक्त कोटा जारी किया जाएगा."

ये भी पढ़ें: डिपुओं में नवंबर महीने के लिए हुआ सस्ते राशन का आवंटन, जानें APL परिवारों को कितना मिलेगा आटा और चावल?

ये भी पढ़ें: डिपुओं में मनपसंद दालें खरीदने का ऑप्शन खत्म, अब बाजार से सस्ते रेट में मिलेगी ये 3 किस्म की दालें

ये भी पढ़ें: हिमाचल के राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, जितना मर्जी डिपो से ले जाओ सस्ता सरसों तेल

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details