मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आपको भी तो परेशान नहीं कर रहा यूरिक एसिड, ऐसे पहचानें लक्षण, नहीं तो हो सकती है गंभीर बीमारियां - High Uric Acid Symptoms

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : May 9, 2024, 5:15 PM IST

रोजमर्रा की जिंदगी में अपने शरीर और खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अगर आपका खान-पान ठीक न हो और अगर आप अपना ठीक तरह से ध्यान न रख रहे हैं तो कई बार जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है. इसी तरह आज हम आपको यूरिक एसिड को लेकर बताएंगे, जिससे शरीर को कई परेशानियां हो सकती है. जानिए क्या हैं लक्षण और खान-पान...

HIGH URIC ACID SYMPTOMS
आपको भी तो परेशान नहीं कर रहा यूरिक एसिड (Getty Image)

भोपाल।यूरिक एसिड आपके खून में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद है. इसका उत्पादन तब होता है. जब शरीर प्यूरीन नामक रसायनों को संसाधित करता है और तोड़ता है. जिसके बाद यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता है और किडनी से होकर आपके मू़त्र में मिलकर बाहर निकल जाता है, लेकिन कई बार यूरिक एसिड जितना आपके शरीर में बन रहा होता है, उतना बाहर नहीं निकल पाता. ऐसे में आपके शरीर में कई परेशानियां होने लगती हैं और इसका समय पर ईलाज न किया जाए, तो भविष्य में कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है.

ऐसे में पहचाने यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड की पहचान करना बहुत ही आसान है. इसके बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, पैरों और एड़ियों में तेज दर्द, तलवों का लाल होना, ज्यादा प्यास लगना, बार-बार बुखार आना, पैर के अंगूठे में दर्द होना, जोड़ों के उपरी त्वचा के रंगों में बदलाव और शरीर में सूजन हो सकती है. ऐसे में यदि आपको इनमें से कोई समस्या हो रही हो, तो डाक्टरों की सलाह लेना आवश्यक है.

ये है यूरिक एसिड की नार्मल रेंज

भोपाल में जय प्रकाश चिकित्सालय के पूर्व अधीक्षक डॉ. आइके चुघ बताते हैं, कि 'यूरिक एसिड तो सबके शरीर में बनता है, लेकिन अधिकतर मामलों में यह खतरनाक नहीं होता है, क्योंकि किडनी इसे फिल्टर कर शरीर से बाहर निकाल देती है. हालांकि यूरिक एसिड का लेवल शरीर की बनावट अनुसार अलग-अलग होता है. फिर भी पुरुषों में इसकी नार्मल रेंज 3.4 से 7.0 mg/dl और महिलाओं में 2.4 से 6.0 mg/dl होता है. इससे अधिक शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण होने से यह जोड़ों में इकठ्ठा होने लगता है.

यूरिक एसिड बढ़ने पर ये खाने से करें बचाव

अधिक यूरिक एसिड बनने पर ज्यादा प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए. इसमें कुछ विशेष प्रकार के मांस जैसे कलेजी, किडनी, भेजा आदि. मछली और सी फूड के सेवन से भी परहेज करना चाहिए. शक्कर से युक्त चीजों का सेवन भी यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है. इसके साथ ही अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए.

यहां पढ़ें...

अमूल का होगा सांची दुग्ध संघ, लोकसभा चुनाव के बाद लगेगी मुहर, सरकार कर रही लंबे समय से प्रयास

स्वाद ही नहीं स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है चाय की चुस्की, जाने कितनी फायदेमंद है ये औषधि

इन खाद्य पदार्थों का करें इस्तेमाल

हाई यूरिक एसिड के दौरान लोगों को फलों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए. खासकर चेरी, जो यूरिक एसिड को कम करने के साथ सूजन कम करने में भी सहायक होती है. सब्जी और साबुत अनाज का भरपूर सेवन करना चाहिए. शरीर को हाइड्रेड करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और नियमित रुप से व्यायाम करें. यह आपके किडनी की कार्य क्षमता को तो बढ़ाता ही है, साथ ही यूरिक एसिड को कम करने में भी सहायक होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details