उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में झमाझम बारिश जारी, पहाड़ों पर भूस्खलन की बढ़ी संभावनायें, अलर्ट पर सिस्टम - rain in uttarakhand

rain in uttarakhand, Landslide in Uttarakhand उत्तराखंड में झमाझम बारिश हो रही है. प्रदेश में लगातार होती बारिश को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग, एसडीआरएफ और जिला प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 5, 2024, 2:52 PM IST

Updated : Jul 5, 2024, 3:19 PM IST

RAIN IN UTTARAKHAND
उत्तराखंड में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी (ईटीवी भारत ग्राफि्स)

उत्तराखंड में झमाझम बारिश जारी (ईटीवी भारत)

देहरादून: उत्तराखंड में मानसून की दस्तक के साथ ही लगातार बारिश का सिलसिला जारी है. शुक्रवार को भी देहरादून समेत राज्य के कई जिलों में तेज बारिश देखने को मिली. खास बात यह है कि पर्वतीय जनपदों में तेज बारिश के चलते भूस्खलन का खतरा भी मंडरा रहा है. इसलिए आपदा प्रबंधन विभाग समेत जिला प्रशासन को भी अलर्ट पर रखा गया है. राजधानी देहरादून में शुक्रवार को सुबह से ही मौसम बदला हुआ था दिखाई दिया. सुबह की शुरुआत आसमान में काले बादलों से हुई और इसके बाद शहर के तमाम इलाकों में झमाझम बारिश शुरू हो गई. देहरादून में कई घंटे तक लगातार बारिश जारी रही, जिससे आम जन जीवन अस्त व्यस्त दिखाई दिया.

देहरादून की कई सड़कों में जल भराव की स्थिति रही. जिससे लोगों को शहर में कई जगहों पर ट्रैफिक का भी सामना करना पड़ा. मौसम विभाग आने वाले 24 से 48 घंटे में भी इसी तरह रुक-रुक कर बारिश होने की भविष्यवाणी कर रहा है. प्रदेश में मानसून करीब एक हफ्ते पहले दाखिल हो चुका है. मानसून का असर राज्य के तमाम जिलों में भी देखा जा रहा है. कुछ पर्वतीय जनपदों में 48 घंटे से पहले बारिश नहीं हो रही थी, लेकिन, उसके बाद अब राज्य के अधिकतर जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है. साथ ही आने वाले दिनों में भी इसी तरह बारिश के जारी रहने की उम्मीद है.

मानसून को लेकर पर्वतीय जनपदों के लिए खास तौर पर अलर्ट जारी किया गया है. आपदा प्रबंधन विभाग के साथ ही एसडीआरएफ और जिला प्रशासन को भी बारिश की भविष्यवाणी के चलते अलर्ट पर रहने के निर्देश मिले हैं. मौसम विभाग की माने तो कई पर्वतीय जनपदों में तेज बारिश हो सकती है. ऐसे में लैंडस्लाइड होने की भी संभावना बनी हुई है. खास तौर पर चार धाम यात्रा मार्गो को लेकर विशेष एहतियात बरतने के लिये कहा गया है.

पढ़ें-भारी बारिश से 72 साल पुरानी केदारनाथ हाईवे की सुरंग क्षतिग्रस्त, शिव मूर्ति अलकनंदा में डूबी, हर तरफ हाहाकार - Kedarnath highway tunnel damaged

Last Updated : Jul 5, 2024, 3:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details