छत्तीसगढ़

chhattisgarh

10 से ज्यादा जिलों में हेवी रेन का अलर्ट, 24 से 48 घंटों के लिए येलो अलर्ट जारी - Heavy rain alert in Chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

छत्तीसगढ़ के 10 से अधिक जिलों में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने 24 से 48 घंटों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Heavy rain alert issued
भारी बारिश का अलर्ट (ETV Bharat)

रायपुर: रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के दूसरे जिलों में पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने के कारण उमस और गर्मी बढ़ गई है. मौसम विभाग की मानें तो मानसून का सीजन सितंबर तक रहने वाला है. अक्टूबर के महीने से शीत ऋतु की शुरुआत हो जाएगी. सोमवार को मौसम विभाग ने प्रदेश के 10 जिलों के लिए भारी बारिश को लेकर 24 से 48 घंटे का येलो अलर्ट जारी किया है.

भारी बारिश की संभावना:मौसम विभाग ने बताया कि अगले 4 दिनों तक प्रदेश के एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके साथ ही प्रदेश के अनेक स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने के साथ ही गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी सोमवार को पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों से हो चुकी है. मानसून वापसी के लिए सामान्य सामान्य डेट 17 सितंबर थी.

सोमवार को मध्य पश्चिम बंगाल में एक लो प्रेशर का क्षेत्र बनने की संभावना है. इस लो प्रेशर के बनने से छत्तीसगढ़ में 23 सितंबर से लेकर 26 सितंबर तक प्रदेश के एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने के साथ ही प्रदेश के अनेक स्थानो पर आकाशीय बिजली गिरने गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इस सिस्टम के बाद छत्तीसगढ़ से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी होने की संभावना है. -बीके चिंधालोरे, मौसम वैज्ञानिक

24 से 48 घंटे का येलो अलर्ट: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिले के एक दो स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. इन क्षेत्रों में मौसम विभाग ने 24 से 48 घंटे का येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

48 घंटे के लिए येलो अलर्ट:छत्तीसगढ़ के धमतरी, बालोद, गरियाबंद, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, कांकेर, नारायणपुर और बीजापुर जिले के एक दो स्थानों पर माध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है. इन क्षेत्रों में मौसम विभाग ने 48 घंटे के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

भारी बारिश से पड़ने वाला प्रभाव:इस बीच भारी बारिश से छत्तीसगढ़ के निचले इलाकों के सड़कों पर जलजमाव की स्थिति पैदा हो सकती है. मुख्य रूप से क्षेत्र के शहर में बने अंडरपास बंद हो सकता है. भारी वर्षा के कारण विजिबिलिटी में कमी आ सकती है. सड़कों पर जल जमाव के कारण शहरों में यातायात बाधित होने से यात्रा का समय बढ़ सकता है. कच्ची सड़कों को क्षति पहुंच सकती है. इसके साथ ही सड़कों में फिसलन बढ़ सकती है.

अगले 4 दिन भारी बारिश, आंधी तूफान के साथ बिजली का भी अलर्ट - Meteorological Department Alert
छत्तीसगढ़ में अब तक रिकॉर्ड बारिश, जानिए किस जिले में कितनी हुई वर्षा - CG Rain Report
छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट, सोमवार से पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बनेगा लो प्रेशर - Heavy rain alert

ABOUT THE AUTHOR

...view details