हरियाणा

haryana

चंडीगढ़ में गर्मी से हाय तौबा, शिक्षा विभाग ने स्कूलों में छुट्टियों का किया ऐलान, जानें कब तक रहेगा अवकाश - holidays in Chandigarh schools

By ETV Bharat Haryana Team

Published : May 21, 2024, 7:50 PM IST

Holidays in Chandigarh Schools: चंडीगढ़ में भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. विभाग ने फैसला लिया है कि 22 मई से शहर के सभी स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे. शहर में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग की मानें तो 15 जून तक मौसम शुष्क बना रहेगा, शहर में लू का प्रकोप जारी रहेगा.

Holidays in Chandigarh Schools
Holidays in Chandigarh Schools

चंडीगढ़:चंडीगढ़ में इन दिनों भीषण गर्मी के चलते पारा 42 डिग्री के पार पहुंच चूका है. लू के चलते शहर वासियों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जिसके चलते चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने 22 मई से छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूलों में अगले महीने यानी 30 जून तक छुट्टियों का ऐलान किया है.

holidays in Chandigarh schools

30 जून तक स्कूल रहेंगे बंद: शिक्षा विभाग ने अपने आदेशों में कहा कि बच्चों की सेहत को देखते हुए फैसला लिया गया है. आदेश में कहा गया है कि 21 मई को स्कूलों का अंतिम वर्किंग डे होगा और फिर 30 जून तक छुट्टियां रहेगी. ये आदेश सरकारी, निजी, एन-एडिड समेत सभी स्कूलों पर लागू होंगे.

15 जून तक हीट वेव जारी:चंडीगढ़ मौसम विभाग द्वारा पिछले एक सप्ताह से भयंकर गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की जा रही थी. मौसम विभाग के अनुसार हीट वेव का असर 15 जून तक रहेगा. भीषम गर्मी को देखते हुए सुखना लेक में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक सन्नाटा पसरा रहता है. वहीं, सूखना लेक का एक हिस्सा सूखने लगा है. जहां जमीन पर दरारें पड़ने लगी है.

शहर में पारा हाई: इससे पहले, चंडीगढ़ में सोमवार को दिन का तापमान 43 डिग्री तक दर्ज किया गया. वहीं, शाम के समय पारा 28.5 तक पहुंच गया था. जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है. मौसम विभाग ने बीते दिन हीट वेव को देखते हुए एडवाइजरी जारी की है.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में गर्मी का 'थर्ड डिग्री टॉर्चर', 47 डिग्री के पार पहुंचा तापमान, चार जिलों में रेड अलर्ट - Haryana Weather Update

ये भी पढ़ें:हरियाणा में लगातार तीसरे दिन पारा 47 डिग्री के पार, 11 जिलों में रेड अलर्ट, 35 KM प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी गर्म हवाएं - Haryana Weather Update

ABOUT THE AUTHOR

...view details