बिहार

bihar

सांसदों-विधायकों के खिलाफ लंबित मामले पर 6 दिसंबर को सुनवाई - Patna High Court

पटना उच्च न्यायालय में MP/MLA के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों पर सुनवाई हुई. 6 दिसंबर की अगली तारीख तय की गई है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

पटना उच्च न्यायालय
पटना उच्च न्यायालय (Etv Bharat)

पटना :पटना हाईकोर्ट में राज्य के पूर्व एवं वर्तमान सांसदों और विधायकों के विरुद्ध लंबित आपराधिक मुकदमों से सम्बन्धित याचिका पर सुनवाई 6 दिसंबर 2024 तक के लिए टल गयी है. चीफ जस्टिस के वी चंद्रन की खंडपीठ मामले की सुनवाई कर रही है.

6 सप्ताह में रिपोर्ट पेश करने का हुआ था आदेश : पिछली सुनवाई में बताया गया था कि इन मामलों पर रिपोर्ट आ चुकी है. इससे पूर्व कोर्ट ने इन मामलों की मॉनिटरिंग करते हुए राज्य के जिला जजों को प्रगति रिपोर्ट छः सप्ताह में देने का निर्देश दिया था.

डीएम-एसपी की बैठक बुलाने का आदेश :इससे पूर्व की सुनवाई में कोर्ट ने महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी करते हुए राज्य के सभी जिला जजों से सभी जिलाधिकारियों, हितधारकों एवं पुलिस अधीक्षक की बैठक बुलाकर मामलों की त्वरित सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए कहा था.

6 दिसंबर को होगी सुनवाई : गौरतलब है कि अदालत ने जिला जजों से पूर्व एवं वर्तमान एमपी/एमएलए के खिलाफ लंबित मामलों की सुनवाई की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट दायर करने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने इससे पहले भी इन मामलों को शीघ्रता से निष्पादित करने के दिशानिर्देश जारी करते रही है. इन मामलों पर 6 दिसंबर 2024 को सुनवाई की जाएगी.

जल्द से जल्द मामला निष्पादन का लक्ष्य : बता दें कि राज्य की अदालतों में कई मामले लंबित हैं. इन मामलों में माननीयों के भी बहुत सारे केस हैं. ऐसे में पटना उच्च न्यायालय ने इसे जल्द से जल्द निष्पादित करने का फैसला लिया है. इसी को लेकर अदालत में सुनवाई चल रही है. ऐसे में लगभग 2 महीने बाद यानी 6 दिसंबर को क्या होता है यह देखने वाली बात होगी.

ये भी पढ़ें :-

पूर्व शिक्षा मंत्री को रेप केस में अग्रिम जमानत, नौकरी के नाम पर नाबालिग लड़की से 2 साल तक बलात्कार करने के आरोप - Patna High Court

'एक लीटर देसी शराब के कारण पूरी गाड़ी की नीलामी करना उचित नहीं'- पटना हाईकोर्ट - Patna High Court

पूर्वी चंपारण के SP को पटना HC ने हाजिर होने का दिया निर्देश, 35 साल पुराना है मामला - Patna High Court

ABOUT THE AUTHOR

...view details