राजस्थान

rajasthan

वरदान है पपीते के पत्ते का रस, मुंहासे से लेकर कैंसर और पीरियड्स का दर्द, सबमें फायदेमंद - Health Tips

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 10, 2024, 6:20 AM IST

पपीते के पत्ते का रस शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह शरीर में ना सिर्फ विटामिन की पूर्ति करता है, बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करता है. पपीते के पत्ते का कमाल बता रहे हैं आयुर्वेद चिकित्सा डॉ रोहित गुप्ता.

पपीते के पत्ते का रस
पपीते के पत्ते का रस (ETV Bharat GFX)

जयपुर : स्वाद में कड़वे लगने के बावजूद पपीते के पत्ते में कमाल के गुण छुपे हुए होते हैं. पपीते के पत्ते का रस 5 विटामिन का भरपूर मिश्रण होता है. पपीते के पत्ते खाने में विटामिन 'ए','बी','सी','डी' और 'ई' पाया जाता है. साथ ही इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है, इसलिए पपीते के पत्ते के रस के कई फायदे होते हैं.

मुंहासे दूर करे और कैंसर का करे खात्मा :अगर चेहरे पर मुंहासे हैं तो सूखे पपीते के पत्ते लेकर उसे थोड़े से पानी के साथ मिक्स कर के पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर सुखा लें और फिर पानी से धो लें. पपीते के पत्ते में कैंसर विरोधी गुण होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, अग्नाशय, जिगर और फेफड़ों के कैंसर को होने से रोकते हैं.

पढ़ें.सावधान ! क्या आपके पैरों में भी आती हैं नसें नजर, कहीं आप भी तो नहीं हैं इस बीमारी का शिकार ? - Health Tips

बैक्टीरिया की ग्रोथ रोके, इम्यूनिटी बढ़ाए :पपीते की पत्तियों में 50 एक्टिव सामग्रियां होती हैं, जो सूक्ष्मजीवों जैसे फंगस, कीड़े, परजीवी और कैंसर कोशिकाओं के विभिन्न अन्य रूपों को बढ़ने से रोकती हैं. इन पत्तियों में सर्दी और जुखाम जैसे रोगों से लड़ने की शक्ति होती है. यह खून में व्हाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स को विकास बढ़ा देती है.

एंटी मलेरिया गुण, डेंगू में रामबाण :यह मलेरिया से लड़ने में प्रभावकारी है. पपीते की पत्तियों का रस मलेरिया के लक्षणों को बढ़ने से रोकता है. डेंगू से लड़ने के लिए पपीते की पत्तियां काफी लाभकारी हैं. यह गिरते हुए प्लेटलेट को बढ़ाने, खून के थक्के जमने और जिगर की क्षति को रोकती है, जो कि डेंगू वायरस के कारण हो जाता है.

पढ़ें.पर्सनैलिटी को बिगाड़ रही दुबलापन? बिना साइड इफेक्ट के पाएं निजात, ये टिप्स को करें फॉलो - Health Tips

माहवारी के दर्द से छुटकारा :पीरियड्स के समय में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए एक काढ़ा बनाइए, जिसमें एक पपीते की पत्ती को इमली, नमक और एक गिलास पानी के साथ मिक्स कीजिए. फिर इसे उबालिए और जब काढ़ा बन कर ठंडा हो जाए, तब इसे पी लीजिए. इससे आपको आराम मिलेगा. पपीते की पत्तियों का जूस अन्य फलों के जूस के साथ मिला कर भी रोगी को दे सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details