बिहार

bihar

गजब! IGIMS में अब वह सुविधा मिलने जा रही है, जो किसी प्राइवेट अस्पताल में भी नहीं - IGIMS Patna

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 16, 2024, 6:55 AM IST

Updated : Jul 16, 2024, 7:06 AM IST

Health Minister Mangal Pandey: अमूमन अस्पतालों में उन मरीजों के परिजन काफी परेशान रहते हैं, जिनकी सर्जरी होनी होती है. परिजनों को चिंता रहती है कि सर्जरी कब होगी और सर्जरी कितनी देर तक चलेगी. अब तमाम सवालों के जवाब आसानी से मिल सकेंगे. आईजीआईएमएस पटना में ऑपरेशन थिएटर के मरीजों के लिए एक वेटिंग एरिया तैयार किया गया है. जहां उनके परिजन रह सकेंगे. यहां उन्हें डिस्प्ले बोर्ड पर सभी सवालों के जवाब मिलेंगे.

Health Minister Mangal Pandey
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (ETV Bharat)

आईजीआईएमएस पटना में कई नई सुविधाओं की शुरुआत (ETV Bharat)

पटना:आईजीआईएमएस पटनामें बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा के पूर्व सांसद सुशील कुमार मोदी के विकास फंड के 5 करोड़ रुपये की लागत से यह ऑपरेशन थिएटर वेटिंग एरिया तैयार हुआ है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इसका उद्घाटन किया है. अस्पताल अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि 500 लोगों के बैठने की क्षमता वाला यह वेटिंग हॉल काफी खास है. यहां परिजनों के लिए स्पेशल लॉकर की सुविधा है. इसके अलावा टेलीविजन स्क्रीन है और एलईडी स्क्रीन है, जिस पर मरीज का डेटाबेस डिस्प्ले होता रहेगा.

स्पेशल डेडीकेटेड वार्ड की शुरुआत:इन सबके अलावा अस्पताल में पहली बार डीएमडी पीड़ित बच्चों के लिए स्पेशल डेडीकेटेड वार्ड की शुरुआत की गई है. अब डीएमडी से पीड़ित बच्चों को लेकर उनके पेरेंट्स को बेंगलुरु और अन्य जगह नहीं जाने होंगे, इसका इलाज अब पटना आईजीआईएमएस में संभव हो गया है. आधुनिक तकनीक वाले उपकरण लगाए गए हैं और 6 बेड का यह डेडीकेटेड वार्ड बनाया गया है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बिहार ही एकमात्र ऐसा राज्य है, जो डीएमडी पीड़ित बच्चों को इलाज के लिए 6 लाख रुपये की मदद करता है. साथ ही साथ इलेक्ट्रिकल ट्राई साइकिल देता है.

डीएमडी पीड़ित बच्चों के लिए स्पेशल डेडीकेटेड वार्ड (ETV Bharat)

कैंसर केयर में 6 बेड का आईसीयू वार्ड: इसके अलावा आईजीआईएमएस में स्टेट कैंसर केयर में 6 बेड का आईसीयू वार्ड शुरू किया गया है. पूर्व में कैंसर वार्ड में इमरजेंसी के 12 बेड थे और सर्जिकल में 6 बेड थे. अब कुल 24 बेड हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि उनका सपना है कि आईजीआईएमएस पूर्वोत्तर भारत में ऐसे चिकित्सा संस्थान के रूप में विकसित हो, जहां राज्य के बाहर से भी लोग आकर इलाज करा सके. उस संदर्भ में लगातार स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को बेहतर करने का काम किया जा रहा है. अस्पताल में अभी के समय 30 ऑपरेशन थिएटर चल रहे हैं और 6 ऑपरेशन थिएटर और बनाए जा रहे हैं.

क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री?:मंगल पांडे ने कहा कि अस्पताल के अंदर सभी मरीज के सुविधाओं को ख्याल में रखते हुए कई कार्य किया जा रहे हैं. आने वाले दिनों में 154 बेड का रीजनल इंस्टिट्यूट ऑफ आप्थाल्मालॉजी RIO बन रहा है, जिसमें 187 करोड़ की लागत लगी है. निर्माण की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है, जिसमें 25 डायलिसिस सेंटर एक हाई कैथ लैब भी लगाया जा रहा है.

उद्घाटन करते स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (ETV Bharat)

"पूर्वोत्तर भारत में सरकारी स्तर का यह सबसे बड़ा आंख का अस्पताल होगा, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाएं और आंखों के ऑपरेशन को लेकर आधुनिक इक्विपमेंट रहेगी. भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के साथ-साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी बातचीत कर रहे हैं. दोनों का समय मिलते ही अगले महीने इसका उद्घाटन किया जाएगा, जिसमें दोनों नेता भी मौजूद रहेंगे."- मंगल पाडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार

Last Updated : Jul 16, 2024, 7:06 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details