झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

पीएम मोदी के हजारीबाग दौरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जानिए क्या है तैयारी - PM Modi Hazaribag Visit

PM Modi program in Hazaribag.पीएम मोदी के हजारीबाग दौरे को लेकर प्रशासन अलर्ट है. कार्यक्रम की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने भी पदाधिकारियों और कर्मियों के बीच दायित्व का बंटवारा कर दिया है. खबर में जानिए क्या है स्वास्थ्य विभाग की तैयारी.

PM Modi Hazaribag Visit
पीएम मोदी और हजारीबाग रेलवे स्टेशन. (कोलाज इमेज-ईटीवी भारत)

हजारीबाग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हजारीबाग आगमन को लेकर प्रशासनिक तैयारी जोर-शोर से चल रही है. स्वास्थ्य विभाग ने भी प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर व्यापक तैयारी कर रखी है. पीएमओ की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत स्वास्थ्य विभाग तैयारी कर रहा है.

दो अस्पताल इमरजेंसी मोड में तैयार

पीएम मोदी के हजारीबाग दौरे के लेकर एहतियातन दो अस्पतालों को इमरजेंसी मोड में तैयार किया गया है. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ए पॉजिटिव ब्लड ग्रुप भी रिजर्व मोड में रखा गया है. वहीं प्रधानमंत्री के हजारीबाग आगमन के दौरान एक कार्डियक एम्बुलेंस भी उनके कारकेड में शामिल रहेगी. वहीं पीएमओ की ओर से दवाइयों की लिस्ट भी अस्पताल प्रबंधन को मुहैया करा दी गई है. स्वास्थ्य विभाग ने दवाएं आपातकाल के लिए मंगवा कर रख लिया है.

पीएम मोदी के हजारीबाग दौरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पर रिपोर्ट और जानकारी देते सिविल सर्जन. (वीडियो-ईटीवी भारत)

कार्डियक एंबुलेंस के साथ टीम रहेगी तैनात

इस संबंध में सिविल सर्जन डॉक्टर एसपी सिंह ने बताया कि कार्डियक एम्बुलेंस के साथ चार चिकित्सकीय टीम गठित की गई है. ने बताया कि कार्डियक एम्बुलेंस के साथ चार चिकित्सकीय टीम का गठन किया गया है. प्रत्येक टीम में चार-चार चिकित्सक, चार-चार पारा मेडिकल कर्मी, फूड इंस्पेक्टर, ब्लड से जुड़े चिकित्सक शामिल हैं. इन चार टीम में दो टीम को विनोबा भावे विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में रखा गया है, जबकि दो टीम गांधी मैदान के कार्यक्रम में मौजूद रहेगी.

पीएम मोदी के हजारीबाग दौरे को लेकर अस्पताल में तैयारी. (फोटो-ईटीवी भारत)

पीएम को ब्लड ग्रुप भी रिजर्व रखा गया

वहीं इस टीम की मॉनिटरिंग के लिए भी सात सदस्यीय प्रबंधकीय टीम बनायी गई है. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को डीसी ने पूरी तरह से अलर्ट कर दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ब्लड ग्रुप ए पॉजिटिव को रिजर्व रखा गया है.

हजारीबाग के सिविल सर्जन डॉक्टर एसपी सिंह. (फोटो-ईटीवी भारत)

हजारीबाग के सिविल सर्जन डॉ एसपी सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर एसओपी तैयार किया जाता है. उस एसओपी पर का पालन करना प्रशासन की पहली प्राथमिकता है. इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारी पूरी कर ली है.

कार्यक्रम स्थल पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था

कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने वाले लोगों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. इसके बाद ही कार्यक्रम स्थल में प्रवेश दिया जाएगा. प्रवेश द्वार पर दो-दो टीम दोनों स्थानों पर तैनात रहेगी. साथ ही कार्यक्रम में आने वाले लोगों को मास्क भी दिया जाएगा. साथ ही दोनों कार्यक्रम स्थलों पर सैनिटाइजर की भी व्यवस्था रहेगी.

दो अक्तूबर को पीएम मोदी आएंगे हजारीबाग

बता दें कि हजारीबाग में दो अक्टूबर को अलग-अलग दो स्थानों पर पीएम मोदी का कार्यक्रम प्रस्तावित है. इसे लेकर पूरा प्रशासनिक महकमा तैयारी में जुटा है. साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है. सिविल सर्जन ने कहा कि प्रधानमंत्री के हजारीबाग दौरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों और पदाधिकारियों में उत्साह है.

ये भी पढ़ें-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हजारीबाग के युवाओं का सवाल, कहा- शिक्षा, सुरक्षा और रोजगार पर हो चर्चा - PM Modi visit to Hazaribag

2 अक्टूबर को पीएम मोदी का झारखंड दौरा, जाने कहां-कहां होगा कार्यक्रम - PM Modi visit to Hazaribag

17 दिनों के अंदर पीएम मोदी का दूसरा झारखंड दौरा, भाजपा की परिवर्तन यात्रा के समापन समारोह में होंगे शामिल - PM Modi Jharkhand visit

ABOUT THE AUTHOR

...view details