राजस्थान

rajasthan

चिकित्सा विभाग की बड़ी कार्रवाई, 4400 लीटर देसी घी और 800 लीटर सरसों तेल सीज - Action on Adulteration

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 29, 2024, 9:58 PM IST

Action on Adulteration, मिलावटखोरों के खिलाफ चिकित्सा विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. इस दौरान 4400 लीटर देसी घी और 800 लीटर सरसों तेल सीज किया गया है. यहां जानिए पूरा मामला...

Health Department Action
चिकित्सा विभाग की बड़ी कार्रवाई (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर. मिलावट को लेकर चिकित्सा विभाग बीते दो माह से राजधानी जयपुर के अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई को अंजाम दे रहा है, जिसके तहत चिकित्सा विभाग ने अभी तक बड़ी मात्रा में मिलावटी मसाले, घी और तेल को सीज किया है. इसी के तहत बुधवार को एक बार फिर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई करते हुए करीब 4 हजार 400 लीटर देसी घी एवं 800 लीटर खाद्य तेल मिलावटी होने की आशंका पर सीज किया.

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण विभाग के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि विश्वकर्मा रोड नंबर 6 पर विभाग ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया. टीम ने एक फर्म के यहां लगभग 4000 लीटर घी संदेह के आधार पर सीज करने की कार्रवाई की. बीते दिन भी चिकित्सा विभाग ने राजधानी जयपुर में एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया था और इस मौके पर चिकित्सा विभाग की टीम ने मिलावट की आशंका के तहत 36075 किलोग्राम पिसे हुए मसाले सीज किए थे.

पढ़ें :चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, 9 हजार 898 किलो नकली घी को पकड़ा - Action Against Adulteration

सरसों तेल सीज :इसके साथ ही टीम ने जयपुर में एक अन्य बड़ी कार्रवाई को भी अंजाम दिया, जहां बड़ी मात्रा में सरसों तेल और घी को सीज किया गया. पंकज ओझा ने बताया कि सूरजपोल मंडी जयपुर में एक फर्म पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापा मारा. यहां पर कच्ची घाणी का 808 लीटर सरसों तेल अमानक होने के संदेह पर सीज किया गया. इसी प्रकार गाय का 418 लीटर घी अमानक होने की आशंका पर सीज किया गया. एक्ट के तहत सभी के सैंपल भी लिए गए हैं. खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद शर्मा, नरेंद्र शर्मा पवन गुप्ता, लोकेश, रतन गोदारा एवं देवेंद्र आदि ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details