झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नवरात्रि को लेकर जिला प्रशासन ने जारी किए कड़े सुरक्षा निर्देश, नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात जवानों की छुट्टियां रद्द

हजारीबाग में दुर्गापूजा के अवसर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. वहीं, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात जवानों की छुट्टी रद्द कर दी गई.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

hazaribag-police-issued-security-instruction-on-durga-puja
पंडाल का उद्घाटन करती नैंसी सहाय (ETV BHARAT)

हजारीबाग:दुर्गा पूजा को लेकर पूरे राज्य भर में झारखंड पुलिस अलर्ट मोड में है. दुर्गा पूजा के उत्साह में सामाजिक तत्व खलल पैदा न करें, इसे देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. हजारीबाग उपायुक्त नैंसी सहाय पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह समेत एक दर्जन से अधिक वरीय पदाधिकारी हजारीबाग के विभिन्न पूजा पंडाल का निरीक्षण किया. इसके साथ ही पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

संवाददाता गौरव प्रकाश की रिपोर्ट (ETV BHARAT)

पुलिस जवानों की छुट्टी की गई रद्द

वहीं, 40 ऐसी कंपनी जो नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सेवा दे रही थी, उन सभी की छुट्टियां रद्द कर दी गई और सभी को दुर्गा पूजा में आम लोगों की सुरक्षा में लगा दिया गया. हजारीबाग उपायुक्त नैंसी सहाय पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार सिंह समेत एक दर्जन से अधिक जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों ने कई पूजा पंडालों का भ्रमण किया. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने का आदेश भी दिए गए हैं. साथ ही पूजा पंडाल में क्या व्यवस्था की गई है, इसकी भी जानकारी विभिन्न समितियों से ली गई.

दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन (ETV BHARAT)

सुरक्षा के तौर पर जिले में 1200 से अधिक जवान तैनात

हजारीबाग उपायुक्त नैंसी सहाय ने कहा कि पूजा को लेकर व्यापक इंतजाम किया गया है. साफ सफाई से लेकर हर एक बिंदु पर जिला प्रशासन नजर बनाए हुए हैं. सभी भक्त पंडाल में पहुंचे और मां का दर्शन करें. इस दौरान उन्होंने हजारीबाग वासियों को पूजा की शुभकामनाएं भी दी है. सुरक्षा के मद्देनजर 1200 से अधिक जवान हजारीबाग शहर के विभिन्न पूजा पंडाल में तैनात किए गए हैं.

इसके अलावा सीआरपीएफ, जिला पुलिस बल, होमगार्ड के जवान भी विभिन्न जगह तैनात रहेंगे. हजारीबाग पुलिस कप्तान ने कहा कि इस बार प्रशासन ड्रोन के जरिए भी अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं.दुर्गा पूजा उत्साह और उमंग का प्रतीक है. आपसी सौहार्द के साथ पर्व बनाना यह हर एक व्यक्ति का दायित्व है. प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है ऐसे में आम जनता भी पूजा में हिस्सा ले साथ ही साथ सावधानी भी बरतें.

अलग-अलग जिलों में जवानों को भेजा गया: डीजीपी

इधर, हजारीबाग पहुंचे झारखंड के डीजीपी अनुराग गुप्ता ने बताया विशेष शाखा ने पूरे राज्यभर के सभी दुर्गा पंडाल का विश्लेषण कर मुख्यालय को सौंपा है. उनके ही विश्लेषण और स्थानीय जिला प्रशासन के अनुसार फोर्स की उपलब्धता सुनिश्चित गई की गई है. पिछले दिनों सभी जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक भी की गई. इस दौरान उचित निर्देश भी निर्गत किया गया है.

दुर्गा पूजा को लेकर सभी पुलिस पदाधिकारी और कर्मियों की छुट्टी भी रद्द कर दी गई है. सभी को वर्दी में क्षेत्र में रहने का आदेश दिया गया है. उन्होंने कहा कि 40 कंपनी जो नक्सल प्रभावित क्षेत्र में लगे हुए थे, जिन क्षेत्रों में नक्सली गतिविधि कम हुई है, सभी कंपनी को अलग-अलग जिले में भेजा गया है. जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि सभी पूजा पंडाल में सीसीटीवी कैमरे, हेल्पलाइन नंबर, बैरिकेडिंग, फायर सेफ्टी, पुलिस क्लस्टर, महिला सुरक्षा और वॉलिंटियर का इंतजाम होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें:दुर्गा पूजा में सुरक्षा को लेकर रांची पुलिस अलर्ट, मॉक ड्रिल कर दिखायी ताकत

ये भी पढ़ें:आपात स्थिति व दंगाईयों से निपटने के लिए कोडरमा पुलिस ने किया मॉक ड्रिल, एसपी ने कहा- अपवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details