झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand Election 2024: आदिवासी समाज चुनाव में बढ़-चढ़कर लेगा हिस्सा, सरना समिति अध्यक्ष मतदाता को कर रहे जागरूक

झारखंड में चुनाव को लेकर चुनाव आयोग कई कार्यक्रम चला रहा है. वहीं आदिवासी समाज को जागरूक करने के लिए सरना समिति भी प्रयासरत है.

Hazaribag Adivasi Sarna Samiti President making voters aware about Jharkhand assembly elections 2024
डिजाइन इमेज (Etv Bharat)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

हजारीबागः झारखंड लोकतंत्र का महापर्व बना रहा है. इस पर्व की खूबसूरती मतदाताओं में निहित है. अधिक से अधिक मतदान हो इसे लेकर निर्वाचन आयोग कई कार्यक्रम चला रहा है. दूसरी ओर स्थानीय संगठन भी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक कर रहे हैं.

चुनाव आयोग की ओर से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए रथ रवाना किया जा रहा है. दूसरी ओर हजारीबाग आदिवासी सरना समिति के अध्यक्ष महेंद्र बेक समाज के लोगों को जागरूक करने में जुटे हैं ताकि आदिवासी समाज का मतदान प्रतिशत बढ़े. इसको लेकर हजारीबाग आदिवासी सरना समिति के अध्यक्ष महेंद्र बेक से ईटीवी भारत संवाददाता गौरव प्रकाश ने खास बातचीत की.

ETV Bharat (ETV Bharat)

झारखंड की सियासत में आदिवासी मतदाता काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं. लेकिन जागरुकता की कमी, साधन-संसाधन की कमी या फिर दूभर इलाकों में रहने के कारण वो मतदान करने में पिछड़ जाते हैं. आदिवासी मतदाताओं को जारूक कर रहे सरना समिति अध्यक्ष महेंद्र बेक का कहना है कि आदिवासी समाज दूभर और दूरस्थ क्षेत्रों में निवास करते हैं. उन लोगों को जागरूक करना बेहद जरूरी है ताकि समाज के लोग शत प्रतिशत मतदान कर सकें.

महेंद्र बेक ने बताया कि विभिन्न गांव में जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. समाज के वैसे लोग जो दूसरे जिलों में जाकर काम कर रहे हैं उन्हें भी व्हाट्सएप के जरिए जानकारी दी जा रही है कि 13 नवंबर को हजारीबाग में आकर मतदान अवश्य करें. क्योंकि यह सबसे बड़ा अधिकार है. उनका यह भी कहना है कि आदिवासी समाज के लोग पिछले चुनाव में बढ़-चढ़कर ऐसा नहीं लिए थे. क्योंकि उनमें जानकारी का भी अभाव था. इस बार समाज एकजुट है. बिना किसी लोभ लालच के ही मतदान करने के लिए तैयार हैं.

उन्होंने कहा कि इस बार हजारीबाग में रह रहे आदिवासी समाज के लोग जरूर मतदान करेंगे. मतदान करने के लिए उन्हें प्रेरित किया जा रहा है. जो स्वेच्छा से मत देंगे ताकि स्वस्थ लोकतंत्र की नींव रखी जा सके.

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Assembly Election 2024: मतदाता जागरूकता को लेकर कोडरमा में तीन दिवसीय पुस्तक मेले का आयोजन

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Assembly Election 2024: घर-घर पहुंचेगी मतदाता सूचना पर्ची, पहले चरण की वोटिंग के लिए 5 नवंबर तक होगा वितरण

इसे भी पढ़ें- वोटिंग से जुड़े सवालों का जवाब दें मिलेगा बंपर इनाम! इलेक्शन कमीशन दे रहा इनाम - Election Quiz 2024

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details