हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा में बदल रहा मौसम का मिजाज, हवा का रूख बदलते ही होगी ठंड की एंट्री

हरियाणा के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. हालांकि तापमान में गिरावट जारी है. कुछ क्षेत्रों में रात में ठंड हो रही है.

HARYANA WESTERN DISTURBANCE ACTIVE
हरियाणा में बदल रहा मौसम का मिजाज (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 7 hours ago

हिसार: हरियाणा के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. बात अगर हिसार जिले की करें तो यहां तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. यहां दिन में मौसम मिला-जुला रह रहा है. वहीं, रात में लोगों को हल्की ठंड महसूस हो रही है. इस बीच तापमान में हवा की गुणवत्ता खराब होने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. रविवार रात में तापमान 15.8 से कम था. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो चार नवंबर तक मौसम में कोई बदलाव नहीं आएगा.

जानिए क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक: मौसम वैज्ञानिक चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान में पश्चिमी उत्तरी हवाएं चल रही है, जिस कारण पंजाब की तरफ से बहने वाली पराली का धुंआ पूर्व जिलों की तरफ जा रहा है. इससे वहां के वायु गुणवत्ता प्रभावित होगी. हवाओं की दिशा बदल कर उत्तरी हो जाएगी. तब धुंआ पश्चिमी और दक्षिणी जिलों की तरफ बढ़ेगा. पश्चिमी विभोक्ष 28 से 30 अक्टूबर के बीच उत्तरी पहाड़ों की ऊंची चोटियों पर पहुचेगा. यह पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा, दिल्ली, एनसीआर समेत मैदानी इलाकों में तापमान को रोकेगा.

अक्टूबर माह के अंत में भी तापमान में बढ़त: पहाड़ों पर हुई कम बर्फबारी और हवा के पैर्टन में बदलाव न होने का असर इस बार साफ देखने को मिल रहा है. आलम यह है कि अक्टूबर माह में गर्म हवा चल रही है. ताममान बढ़ा हुआ है. एक भीषण चक्रवाती तूफान ने ओडिशा को पार कर लिया है. इस तूफान के आने की गति से निचले स्तर पर मध्य और आसपास के उत्तरी हिस्सों में हवा का पैर्टन नियंत्रित होता रहेगा. इसी महीने पश्चिमी विक्षोभ 28 से 30 अक्टूबर के बीच उतरी पहाड़ों की उंची चोटियों पर पहुंचेगी. यह पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा, दिल्ली, एनसीआर समेत मैदानी इलाकों में तापमान से रुकेगा.

5 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय:पांच नंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है. इससे दिन और रात के तापमान में गिरावट आएगी. रविवार रात को जो आईक्यू दर्ज किया गया है, वो खराब श्रेणी में पड़ता है. इससे सांस लेने में दिक्कत होती है. साथ ही आंखों में जलन जैसी भी शिकायत मिलती है. इसे लकर नेत्र चिकित्सक डॉ गुलशन मेहरा ने लोगों को खास सलाह दी है. उन्होंने बताया कि इन दिनो आई फ्लू का खतरा बढ़ रहा है. इस मौसम में हाथ मिलाने से बचें. साथ ही समय-समय पर हाथ धोते रहें.

ये भी पढ़ें:जानें दिवाली पर कैसा रहने वाला है मौसम? पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना, इस दिन से बदल जाएगा वेदर

ये भी पढ़ें:बदल रहा हरियाणा का मौसम, न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस गिरा, भिवानी में वायु प्रदूषण सबसे ज्यादा

ABOUT THE AUTHOR

...view details