हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा में किसानों की बल्ले-बल्ले, गेहूं के बीजों पर मिलेगी 1000 रुपए की सब्सिडी

हरियाणा में किसानों की बल्ले-बल्ले हो गई है. किसानों को गेहूं के बीजों पर 1000 रुपए की सब्सिडी देने का फैसला लिया गया है.

Haryana Government Diwali gift to farmers they will get subsidy of Rupees 1000 on wheat seeds
हरियाणा में किसानों की बल्ले-बल्ले (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

पंचकूला :हरियाणा में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने आगामी रबी सीजन 2024-25 के लिए गेहूं के प्रमाणित बीजों की बिक्री दरों की घोषणा की है. कृषि विभाग के निदेशक द्वारा जारी निर्देशों के तहत राज्य सरकार ने किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले बीज किफायती दरों पर उपलब्ध कराने के लिए सब्सिडी योजना लागू की है. हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्याम सिंह राणा ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने और उच्च गुणवत्ता वाले बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि आगामी सीजन में फसल उत्पादन में बढ़ोतरी हो सके और कृषि परिणाम बेहतर हों. उन्होंने कहा कि नायब सरकार का ये फैसला न केवल किसानों को रियायती दरों पर अच्छे गुणवत्ता वाले बीज उपलब्ध कराएगा, बल्कि उनकी पैदावार बढ़ाकर उनकी आय में भी वृद्धि करेगा.

1000 रुपए की सब्सिडी :विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार सभी प्रकार के गेहूं की सामान्य बिक्री दर C-306 किस्म और अधिसूचना के 10 वर्ष से अधिक पुरानी किस्मों को छोड़कर 3875 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है. किसानों को राहत देने के लिए सरकार 1 हजार रुपये प्रति क्विंटल की सब्सिडी देगी. इससे बीज की प्रभावी दर घटकर 2875 रुपये प्रति क्विंटल हो जाएगी.

गेहूं की फसल (Etv Bharat)
प्रमाणित बीज सब्सिडी वाली दर पर उपलब्ध: प्रमाणित गेहूं के बीज 40 किलोग्राम के प्री-पैक बैग में सब्सिडी वाली दर पर उपलब्ध कराए जाएंगे, ताकि किसान रबी सीजन के लिए आसानी से उच्च गुणवत्ता वाले बीज खरीद सकें. ये सब्सिडी केवल हरियाणा के किसानों को ही दी जाएगी. जबकि किसी सरकारी एजेंसी, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) या योजनाओं के तहत प्रदर्शन के लिए इस्तेमाल किए गए बीजों पर लागू नहीं होगी. विभाग ने स्पष्ट किया है कि प्रमोशनल गतिविधियों या अन्य सरकारी कार्यक्रमों में उपयोग किए जाने वाले बीजों पर कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी.
गेहूं के बीजों पर मिलेगी सब्सिडी (Etv Bharat)
बिक्री केंद्रों का लेनदेन बिक्री रजिस्टर में दर्ज करें: विभाग ने पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं कि बिक्री केंद्रों पर सभी लेन-देन को सावधानीपूर्वक बिक्री रजिस्टर में दर्ज किया जाए, ताकि भविष्य में किसी भी विवाद से बचा जा सके. साथ ही अधिकारियों को इन निर्देशों के बारे में सभी संबंधित कर्मचारियों को तुरंत जानकारी देने के लिए कहा गया है, ताकि वितरण प्रक्रिया सुचारू रूप से चल सके.
किसानों को मिलेगी राहत (Etv Bharat)

हरियाणा समेत देश की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए ईटीवी भारत ऐप डाउनलोड करें. यहां आपको मिलेंगी तमाम बड़ी ख़बरें, हर बड़ा अपडेट, वो भी सबसे सटीक और डिटेल एनालिसिस के साथ - Download App

ABOUT THE AUTHOR

...view details