हरियाणा

haryana

पंचकूला में फिल्म महोत्सव का आयोजन, निर्माता-निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने ली मास्टर क्लास, कहा-'सिनेमा के पर्दे से आम आदमी गायब'

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Feb 24, 2024, 1:00 PM IST

Haryana Film Festival:हरियाणा के पंचकूला में फिल्म महोत्सव की शुरूआत हो गई है. महोत्सव में फिल्मों के प्रर्दशन के साथ मास्टर क्लास में अभिनय, निर्देशन और प्रोडक्शन के गुर भी सिखाए जा रहे हैं.

Haryana Film Festival
Haryana Film Festival

पंचकूला में फिल्म महोत्सव का आयोजन

पंचकूला: हरियाणा के पंचकूला में राष्ट्रीय स्तर के फिल्म महोत्सव की शुरूआत हो गई है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला सेक्टर-1 स्थित रेड बिशप के कन्वेंशन सेंटर में फिल्मोत्सव का उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने फिल्मोत्सव में पहुंचे निर्माता-निर्देशकों और अन्य अतिथियों से मुलाकात की. इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा फिल्म और मनोरंजन नीति के तहत फिल्म निर्माताओं को सब्सिडी प्रदान करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. यह सब्सिडी आगामी 10 मार्च को गुरुग्राम में आयोजित कार्यक्रम में प्रदान की जाएगी.

राष्ट्रीय स्तर के फिल्मोत्सव का आयोजन: भारतीय चित्र साधना और हरियाणा सरकार के संयुक्त पहल पर पहली बार राष्ट्रीय स्तर के तीन दिवसीय चित्र भारती फिल्मोत्सव का आयोजन किया गया है. फिल्मोत्सव में खेल, युवा मामलों और सूचना एवं प्रसारण केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल होंगे. फिल्म महोत्सव में विवेक अग्निहोत्री, ईशा गुप्ता, दलेर मेंहदी, डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी, अमित राय, सुदिप्तो सेन, अमिताभ वर्मा, संदीप भूतोडिया, विपुल शाह, अनंत विजय, अद्वैता काला और विनोद अनुपम जैसी नामचीन हस्तियां शामिल हो रही है.

पंचकूला के पिंजोर में बनेगी फिल्म सिटी: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने संबोधन में कहा कि फिल्मों के माध्यम से हरियाणवी संस्कृति को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से फिल्म एवं मनोरंजन नीति बनाई गई है. उन्होंने कहा कि इसके तहत पंचकूला के पिंजोर में फिल्म सिटी स्थापित की जाएगी और इसके लिए भूमि भी चिन्हित कर ली गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिंजोर में फिल्म सिटी के स्थापित होने से न केवल हरियाणवी संस्कृति और भाषा को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे. उन्होंने फिल्म निर्माताओं से स्थापित होने वाली फिल्म सिटी में अपने स्टूडियो स्थापित करने का आह्वान किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने भारतीय चित्र साधना को 1 करोड़ रुपए सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की.

निर्माता निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री की मास्टर क्लास: बॉलीवुड फिल्म `द कश्मीर फाइल्स' के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने मास्टर क्लास ली. उन्होंने सिनेमा प्रेमियों को सिनेमा के बदलते स्वरूप की जानकारी दी. यहां उन्होंने एक विशेष बात यह कही कि सिनेमा के पर्दे से आम आदमी' और उससे जुड़ी समस्या गायब हो चुकी है. सिनेमा आम आदमी से दूर जा चुका है और आम आदमी ने भी सिनेमा से दूरी बना ली है.

अब मातृभाषा पर होने लगा है गर्व:फिल्म निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने अपनी मास्टर क्लास में कहा कि पहले मुंबई फिल्म सिटी पहुंचने वाले युवा और अन्य लोग अंग्रेजी में बोलते थे. लेकिन आज दौर बदला है, मातृभाषा और लोक भाषा में बातचीत करने वाले युवा और अन्य लोग स्वयं को गौरवान्वित महसूस करने लगे हैं. उन्होंने कहा कि जब तक लोक भाषा और मातृभाषा में बातचीत करने वाले कलाकार बॉलीवुड में नहीं आएंगे, उस समय तक सिनेमा जगत का उद्धार होने में देरी होती रहेगी.

लघु फिल्में और डॉक्युमेंट्री: फिल्मोत्सव में कुल 133 लघु फिल्म, बाल फिल्म और डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएंगी. इसके लिए आयोजन स्थल रेड बिशप में चार बैलून थियेटर स्थापित किए गए हैं. इसके अलावा हॉल में फिल्मों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है, जहां लोग निशुल्क इन फिल्मों का आनंद ले सकते हैं.

फिल्म महोत्सव में कब क्या देखें:फिल्मों का प्रर्दशन 24 फरवरी को सुबह 10:30 से 12 बजे, दोपहर 2 बजे से 3 बजे और शाम 4:30 से 5:30 बजे और 25 फरवरी की सुबह 10:30 से 12 बजे और दोपहर 2 से 3 बजे तक किया जा रहा है. इसमें फिल्मों के प्रर्दशन के साथ मास्टर क्लास में अभिनय, निर्देशन और प्रोडक्शन के गुर सिखाएं जा रहे हैं. पहले दिन मास्टर क्लास में विवेक अग्निहोत्री ने कहानी से सिनेमा विषय पर प्रकाश डाला. डॉ. मनमोहन वैद 24 फरवरी को 12:15 से 1:15 बजे तक भारतीय सिनेमा में भारतीयता और द केरला स्टोरी के निर्देशक सुदीप्तो सेन 3:15 बजे से 4:15 बजे तक अभिनय और निर्देशन की बारीकियों के बारे में जानकारी देंगे. 24 फरवरी को ही रेड बिशप कन्वेंशन सेंटर में शाम 6 बजे म्यूजिकल नाइट का आयोजन किया जाएगा. इसमें हिमाचल पुलिस आरकेस्ट्रा द्वारा हरमोनी ऑफ पाइन की प्रस्तुति होगी.

ये भी पढ़ें: Chandigarh Rose Festival: रोज फेस्टिवल की शुरुआत के साथ ही उमड़ी लोगों की भीड़, रंगारंग कार्यक्रमों का उठाया लुत्फ

ये भी पढ़ें:करनाल में सीएम ने हरियाणा को दी 170 करोड़ रुपये की सौगात, कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के फेज टू निर्माण कार्य का शुभारंभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details