हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा विधानसभा का सत्र आज, सभी 90 विधायक लेंगे शपथ, स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का भी होगा चुनाव

Haryana Assembly Session: आज हरियाणा विधानसभा का पहला सत्र होगा. जिसमें सभी विधायक शपथ लेंगे. स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का भी चुनाव होगा.

Haryana Assembly Session
Haryana Assembly Session (ETV Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

चंडीगढ़: नई सरकार बनने के बाद आज हरियाणा विधानसभा का पहला सत्र होगा. एक दिवसीय इस सत्र में सबसे पहले राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय विधायक रघुवीर कादियान को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाएंगे. इसके बाद रघुवीर कादियान अन्य विधायकों को शपथ दिलाएंगे.

40 विधायक पहली बार लेंगे शपथ: हरियाणा के 90 में से 40 विधायक ऐसे हैं. जो पहली बार शपथ लेंगे. इनमें बीजेपी के 23 और कांग्रेस के 13 विधायक शामिल हैं. इसके बाद हरियाणा विधानसभा के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा. घरौंडा से विधायक हरविंदर कल्याण हरियाणा विधानसभा स्पीकर बनाए जा सकते हैं.

स्पीकर का भी होगा चुनाव: इसके अलावा जींद से विधायक डॉक्टर कृष्ण मिड्ढा या फिर सफीदों से विधायक रामकुमार गौतम में से एक को डिप्टी स्पीकर बनाया जा सकता है. चीफ व्हिप के लिए बीजेपी की ओर से भिवानी से विधायक घनश्याम सर्राफ के नाम की चर्चा है. खबर है कि इस एक दिवसीय सत्र के बाद सरकार नवंबर को भी विधानसभा सत्र बुला सकती है. दोबारा सत्र बुलाने की फिलहाल कोई तारीख निर्धारित नहीं की है.

इंग्लिश अल्फाबेट के हिसाब से दिलाई जाएगी शपथ: सभी विधायकों को शपथ अंग्रेजी के अल्फाबेट के हिसाब से नाम अनुसार दिलाई जाएगी. किसी की अभी कोई कुर्सी तय नहीं है. इसलिए विधायक कहीं भी सदन में बैठ सकेंगे. अगले सत्र में विधायकों की सीट तय होगी.

विधायक दल के नेता पर संशय बरकरार: विपक्ष यानी कांग्रेस अभी तक विधायक दल के नेता का नाम तय नहीं कर पाई है. इसके लिए पार्टी हाईकमान ने चार पर्यवेक्षक भी चंडीगढ़ भेजे थे और उन्होंने विधायकों से वन टू वन बातचीत भी की थी. लेकिन नाम की घोषणा अभी तक नहीं हो पाई है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के ज्यादातर विधायकों ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा का नाम आगे किया है. लेकिन कुमारी सैलजा गुट उसके लिए राजी नहीं है

ये भी पढ़ें- हरियाणा विधानसभा में विधायकों का शपथ ग्रहण कल, स्पीकर-डिप्टी स्पीकर का होगा चुनाव, विपक्ष ने विधायक दल के नेता का नहीं किया है ऐलान

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ में बीजेपी विधायक दल की बैठक, विधानसभा सत्र पर चर्चा, 100 दिन का बनाया गया रोड मैप

ABOUT THE AUTHOR

...view details