हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

जींद की पांचों विधानसभा की ईवीएम को थ्री लेयर सुरक्षा में रखा गया, 8 अक्टूबर को आएंगे नतीजे - EVM strong room security

चुनावों के बाद उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. ईवीएम को कड़ी सुरक्षा में रखा है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

EVM strong room security arrangements in Jind
EVM strong room security arrangements in Jind (Etv Bharat)

जींद:हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद जींद की पांच विधानसभा क्षेत्र जींद, जुलाना, सफीदों, नरवाना व उचाना में कुल 10 लाख 27 हजार 123 में से सात लाख 40 हजार 243 मतदाताओं ने मतदान किया. 77 प्रत्याशियों के भाग्य को ईवीएम में बंद कर दिया है. देर रात तक पोलिंग पार्टियों ने ईवीएम मशीनों को जमा करवाया. इसके बाद इन मशीनों को कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखा गया. जहां पैरामिलिट्री फोर्स, हरियाणा पुलिस के जवान, होमगार्ड सुरक्षा में तैनात हैं.

कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम: जींद जुलाना, सफीदों की ईवीएम को अर्जुन स्टेडियम में, उचाना की महिला कालेज में, नरवाना विस की हिंदू कॉलेज में ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम में रखा गया है. यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. तीन लेयर में सुरक्षा को लेकर पैरामिलिट्री के जवान, सेंट्रल पुलिस और हरियाणा पुलिस के कर्मचारियों को तैनात किया गया है. ये हथियारबंद जवान आठ अक्टूबर तक ईवीएम की 24 घंटे कड़ी सुरक्षा करने का काम करेंगे.

सीसीटीवी से रहेगी निगरानी: शिफ्टों में यहां पैरामिलिट्री व हरियाणा पुलिस के जवान ड्यूटी देंगे. इस बीच प्रशासनिक अधिकारी भी ईवीएम की सुरक्षा के लिए बने स्ट्रांग रूम पर किए गए सुरक्षा इंतजामों का समय-समय पर जायजा लेते रहेंगे. इसके अलावा स्ट्रांग रूम के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. जहां पर चुनाव आयोग द्वारा बनाए गए स्ट्रांग रूम से भी नजर रखी जा रही है. मतदान प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही चुनाव आयोग की तरफ से मतगणना करने की तैयारियों को भी शुरू कर दिया गया है.

स्ट्रांग रूम की दीवारें की गई सील: स्ट्रांग रूम क्षेत्र में बिना अनुमति और पास के कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता है. कंट्रोल रूम में स्ट्रांग रूम परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही. साथ ही स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि स्ट्रांग रूम में कोई भी व्यक्ति मोबाइल अंदर न लेकर आए. स्ट्रांग रूम में दीवारों को अच्छी तरीके से सील करवाई गई है. सुरक्षात्मक दृष्टि से सीसी टीवी कैमरों, सिक्योरिटी फोर्स के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. इसके साथ ही स्ट्रांग रूम का लॉक खोलने की पूरी वीडियोग्राफी करवाई जा रही है.

पुलिस अधिकारियों ने लिया स्ट्रांग रूम का जायजा: एसपी सुमित कुमार ने बताया कि ईवीएम मशीनों को अर्जुन स्टेडियम के स्ट्रांग रूम में तीन चक्रीय सुरक्षा के बीच रखा गया है. सुरक्षाकर्मियों को सख्त दिशा-निर्देश दिए गए हैं. किसी को भी स्ट्रांग रूम के पास आने की इजाजत नहीं दी गई है. दिन-रात 24 घंटे ईवीएम की सुरक्षा में कर्मी तैनात रहेंगे. अगर किसी तरह की लापरवाही सामने आती है, तो तुरंत प्रभाव से एक्शन लिया जाएगा.

स्ट्रांग रूम के आस-पास धारा 144 लागू: जिलाधीश मोहम्मद इमरान रजा ने विधानसभा चुनाव की मतगणना प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने को लेकर शहर में बनाए गए मतगणना केंद्रों के आसपास 500 मीटर के दायरे में धारा 144 लगाने के आदेश जारी किए हुए हैं. उन्होंने कहा है कि शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के धारा 144 लागू करने के आदेश दिए हैं, ताकि कोई असामाजिक तत्व यहां आसपास दिखाई ना दें.

ये भी पढ़ें:एग्जिट पोल के नतीजों को अनिल विज ने नकारा, बोले- 'कई बार खुल चुकी है एग्जिट पोल की पोल' - Haryana Exit Poll Results

ये भी पढ़ें:चुनाव के बाद बोले हुड्डा- 'कांग्रेस की जीत तय', इनेलो-जेजेपी को बताया बीजेपी की बी पार्टी, जानें सीएम पद को लेकर क्या जवाब दिया - Bhupinder Hooda On Election

ये भी पढ़ें:हरियाणा में हुआ कुल 67.90 प्रतिशत मतदान, फाइनल आंकड़े जारी - Haryana Assembly Election 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details