उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 14, 2024, 7:20 AM IST

ETV Bharat / state

हरदोई सड़क दुर्घटना ; डीएम ने पूछा- क्यों नहीं मिला आवास तो अगल-बगल देखने लगीं एसडीएम - hardoi road accident

हरदोई में झोपड़ी पर बालू लदा ट्रक पलटने (Hardoi Road Accident) से 8 लोगों की मौत के मामले को लेकर प्रशासन अब सख्ती दिखा रहा है. दुर्घटनास्थल पर पहुंचे डीएम ने आवास योजना का लाभ न दिए जाने पर मातहतों को कड़ी फटकार लगाई. साथ ही लिखित में जवाब तलब किया है.

हरदोई सड़क दुर्घटना.
हरदोई सड़क दुर्घटना. (Photo Credit-Etv Bharat)

हरदोई : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के मल्लावां कस्बे में हुए ई घटना ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है. सड़क के किनारे झोपड़ी पर बालू लदा ट्रक पलट जाने से एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत हो गई थी. डीएम एमपी सिंह ने झोपड़ी में रहने वाले परिवारों की दशा देख मौजूद एसडीएम गरिमा से पूछा कि इन लोगों को आवास क्यों नहीं मिले तो एसडीएम अगल-बगल देखने लगीं.

जनप्रतिनिधियों की नहीं जागी संवेदना :नगर पालिका के जिम्मेदारों से लेकर अन्य अफसरों और जनप्रतिनिधियों तक की निगाह इन पर पड़ती तो शायद ऐसे गरीबों को छत मिल जाती, लेकिन किसी की संवेदना नहीं जागी. आवास योजना का लाभ दिलाने का दंभ भरने वाले जनप्रतिनिधि भी इन तक नहीं पहुंच सके.

घटनास्थल पर पहुंचे डीएम एमपी सिंह ने एसडीएम गरिमा से पूछा कि इन लोगों को आवास क्यों नहीं मिले तो एसडीएम अगल-बगल देखने लगीं. मंशा यह थी कि किसी और विभाग का कोई जिम्मेदार दिख जाए तो उससे जवाब मांग लें. डीएम ने एसडीएम की चुप्पी पर कुछ कहा तो नहीं, लेकिन उनकी भाव भंगिमा उनके गुस्से को बयां कर रही थी.

जमीन नहीं थी इसलिए नहीं दे पाए आवास :मल्लावां के अधिशासी अधिकारी राजेश कुमार राणा से जब आवासीय योजना का लाभ न दिए जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि लोगों के पास निजी जमीन नहीं होने का हवाला दिया. कहा-नगर पालिका से जमीन आवंटित किए जाने की कोई व्यवस्था नहीं है. जमीन न होने के कारण इन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का लाभ नहीं दिया जा सकता. अगर जमीन होती तो आवास जरूर दिया जाता.

बता दें, सड़क किनारे कुल 10 परिवारों के 59 लोग रहते थे. इनमें से छह लोग कुछ साल पहले बिलग्राम में रहने लगे. अब यहां 53 लोग रह रहे थे. इनमें से आठ की मौत बुधवार को हुए हादसे में हो गई. अब यहां 45 लोग बचे हैं. इसकी जानकारी क्षेत्रीय लेखपाल जमाल ने उपजिलाधिकारी को तहसीलदार के माध्यम से भेजी है.

यह भी पढ़ें : VIDEO: झोपड़ी में सो रहे परिवार पर पलटा बालू से लदा ट्रक, चार बच्चियों समेत आठ की मौत, सीएम योगी ने जताया दुख - HARDOI road accident

यह भी पढ़ें : हरदोई में सड़क हादसा, एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details