हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 26, 2024, 3:38 PM IST

Updated : 17 hours ago

ETV Bharat / state

हिमाचल में रेहड़ी-फड़ी वालों को बतानी होगी अपनी पहचान, विक्रमादित्य सिंह के फैसले का दुकानदारों ने किया स्वागत - Himachal street vendors identity

Shopkeepers supported Vikramaditya Singh decision: हिमाचल प्रदेश में कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने रेहड़ी और फड़ी वालों की फोटो युक्त आईडी बनाने के निर्देश दिए हैं. वहीं, विक्रमादित्य सिंह के इस फैसले पर दुकानदारों ने खुशी जाहिर की है. दुकानदारों और स्थानीय लोगों ने कहा कि पहचान और नेम प्लेट जरूरी लगाना है.

Vikramaditya Singh decision
विक्रमादित्य सिंह के फैसले का दुकानदारों ने किया स्वागत (ETV Bharat)

हमीरपुर:हिमाचल प्रदेश मेंरेहड़ी और ठेले वालों की फोटो युक्त आईडी बनाने को लेकर कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शहरी विकास विभाग और नगर निगम शिमला के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में ये फैसला लिया था. हालांकि, इस फैसले को लेकर प्रदेश में राजनीति शुरू हो गई है. वहीं, दूसरी ओर इस फैसले पर पर दुकानदारों ने खुशी जाहिर की है.

कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने यह निर्देश दिए कि हिमाचल में सभी भोजनालयों, रेहड़ी-फड़ी और फास्ट फूड काउंटरों पर अब तहबाजारियों व काउंटर ऑनर की फोटो आईडी पहचान पत्र यानी नेम प्लेट होनी चाहिए. इसको लेकर ईटीवी भारत ने हमीरपुर बाजार के लोगों और दुकानदारों से बातचीत की. इस दौरान इस फैसले को लेकर हमीरपुर बाजार के लोगों और दुकानदारों ने समर्थन किया और कहा कि यह फैसला दुकानदार के हितों में है.

विक्रमादित्य सिंह का दुकानदारों ने किया समर्थन (ETV Bharat)

हमीरपुर व्यापार मंडल के महासचिव अश्विनी जगोता ने कहा, "हर दुकानदार को अपनी पहचान और नेम प्लेट लगाना जरूरी है. इससे हमारा कोई भी नुकसान नहीं है. हमें अपनी पहचान जरूर बतानी चाहिए. हमें अपनी दुकानों के बाहर अपने नेम प्लेट लगाना जरूरी है. इससे किसी का भी कोई भी नुकसान नहीं होने वाला है".

वहीं, स्थानीय दुकानदार विजय वर्मा ने कहा, "यह बहुत ही अच्छी बात है कि चाहे दुकानदार हो या फिर रेहड़ी वाले उन्हें अपनी नेम प्लेट लगानी होगी. यह एक अच्छी पहल है. अपनी दुकानों के बाहर अपनी नेम प्लेट जरूर लगाए".

स्थानीय दुकानदार सुशील शर्मा ने कहा, "मैं भी एक दुकानदार हूं. मैंने अपनी पहचान भी बताई है और इसमें कोई भी बुरी बात नहीं है. अगर कोई अपनी पहचान छुपाता है तो वह बुरी बात है. इसलिए रेहड़ी वाले या दुकानदार पहचान को न छुपाए. अपनी पहचान छिपाना बुरी बात है".

आपको बता दें कि मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने इस संबंध में शहरी विकास विभाग और नगर निगम शिमला के अधिकारियों के साथ मीटिंग की. इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि दुकानदारों और रेहड़ी वाले की फोटो युक्त आईडी बनाने के लिए निगम जल्द ही अपने स्तर पर प्रक्रिया शुरू करें. ताकि जल्द ही यह व्यवस्था शिमला सहित अन्य जिलों में शुरू हो सके. इससे बाहरी राज्यों से अवैध तरीके से आने वाले तहबाजारियों पर रोक लग सकेगी.

ये भी पढ़ें:'दुकानों पर पहचान पत्र लगाने के निर्णय का यूपी से कोई लेना देना नहीं, ये हिमाचल के हित की बात'

ये भी पढ़ें:यूपी की तर्ज पर हिमाचल में रेहड़ी फड़ी वालों को नाम और आईडी लगानी पड़ेगी: विक्रमादित्य सिंह

Last Updated : 17 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details