मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में ग्वालियर-गुना पर 5 हजार करोड़ की बारिश, अडाणी अंबानी और गोदरेज करेंगे निवेश - Regional industry conclave gwalior

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 28, 2024, 2:51 PM IST

Updated : Aug 28, 2024, 4:17 PM IST

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में राजनीति और उद्योग जगत का जमावड़ा है क्योंकि बुधवार को यहां रीजनल इंडस्ट्री कांक्लेव का आयोजन मप्र सरकार द्वारा किया गया है. माना जा रहा है कि ये कॉन्क्लेव ग्वालियर-चंबल अंचल में औद्योगिक निवेश की बहार लेकर आएगा. कार्यक्रम में सीएम, विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत सरकार के मंत्री, सांसद, विधायक व तमाम इन्वेस्टर्स डेलीगेट्स यहां पहुंचे हैं.

REGIONAL INDUSTRY CONCLAVE GWALIOR
कॉन्क्लेव का शुभारंभ करते सीएम, सिंधिया, विधानसभा अध्यक्ष व प्रहलाद पटेल (Etv Bharat)

ग्वालियर : इस रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से क्षेत्र को बहुत उम्मीदें हैं क्योंकि यह आयोजन एक बार फिर ग्वालियर को उद्योग क्षेत्र में नई उड़ान देने का काम करेगा. इस कार्यक्रम के मौके पर देश और विदेश के तमाम निवेशक यहां पहुंचे हैं. इस बीच मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने इस आयोजन से ग्वालियर चंबल क्षेत्र में व्यापार और व्यवसाय बढ़ने की उम्मीद जताई है. विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, '' आज जो निवेशक यहां आए हैं, वे यहां निवेश करेंगे. उससे इस क्षेत्र में व्यवसाय और उद्योग बढ़ेगा, इंडस्ट्रीज बढ़ेंगी.

ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का शुभारंभ (Etv Bharat)

ग्वालियर-चंबल में निवेश की अपार संभावनाएं

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, '' स्वाभाविक रूप से पिछले 20 वर्षों में मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी की सरकार के समय में बहुत विकसित हुआ है. आज रोड इंफ्रास्ट्रक्चर देख लें और कनेक्टिविटी बढ़ी है. हाईवेज बड़े हुए हैं और कृषि क्षेत्र का रकबा बढ़ा है. मध्य प्रदेश सरप्लस बिजली का स्टेट बना है और ग्वालियर-चंबल अंचल में इसका अच्छा असर दिखाई देता है. ग्वालियर-चंबल अंचल में निवेश की बहुत संभावना है. इंडस्ट्री में निवेश हो, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी निवेश हो, जब सभी क्षेत्रों में निवेश होगा तो हम और विकास करेंगे. इससे पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, '' यह कॉन्क्लेव, राज्य में निवेश और विकास की असीमित संभावनाओं का लाभ उठाने का सुनहरा अवसर है.'' सिंधिया ने कॉन्क्लेव से पहले सीएम डॉ. मोहन यादव का स्वागत किया.

ग्वालियर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का शुभारंभ (Etv Bharat)

कृषि आधारित उद्योग को बढ़ावा दे रही सरकार

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने इन्वेस्टर्स के बीच कहा, '' इस क्षेत्र में कृषि आधारित उद्योग की आवश्यकता है और कृषि के क्षेत्र में मध्य प्रदेश सरकार ने और केंद्र सरकार ने भी लगातार प्रयास किए हैं. यहां हॉर्टिकल्चर बोर्ड का ऑफिस खोला गया, नूराबाद में एक्सीलेंस सेंटर इंडो इजराइल गवर्नमेंट की मदद से खोला गया और हाईटेक नर्सरी भी ग्वालियर में शुरू की गई है. अब ऐरोफोनिक लैब भी यहां बनाने का प्रयास हो रहा है. यह खेती को बढ़ावा देने के प्रयास है.

Read more -

ग्वालियर की पहचान बनाने में अहम भूमिका निभाएगी फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री, मंत्री नारायण कुशवाह का बड़ा बयान

सांसद ने गिनाए क्षेत्र के लिए अनुकूल उद्योग

ग्वालियर से बीजेपी सांसद भारत सिंह कुशवाह ने भी इस आयोजन से ग्वालियर के औद्योगिक विकास और ग्वालियर के क्षेत्रीय युवाओं को बेहतर रोजगार की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा, '' ग्वालियर में डिफेंस से लेकर फूड प्रोसेसिंग तक में उद्योग की अच्छी संभावनाएं हैं. जो इस क्षेत्र को आगे ले जाने का काम करेंगी.''

Last Updated : Aug 28, 2024, 4:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details