हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

देशभर में हुई कुल 3.58 करोड़ की ठगी का गुरुग्राम पुलिस ने किया खुलासा, 14 साइबर ठग गिरफ्तार

गुरुग्राम पुलिस ने 14 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है, जिनके खिलाफ देशभर में 3 करोड़ 58 लाख रुपयों की ठगी की 893 शिकायतें थी.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

CYBER FRAUD IN GURUGRAM
CYBER FRAUD IN GURUGRAM (File Photo)

गुरुग्राम: गुरुग्राम के साइबर अपराध पुलिस थानों की पुलिस टीमों ने 14 साइबर ठगों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की थी. पुलिस ने इन सभी की ओर से की गई ठगी की 893 शिकायतों का खुलासा किया है. पुलिस के मुताबिक, सभी आरोपियों ने भारत में लगभग 3 करोड़ 58 लाख रुपयों की ठगी की है.

पुलिस के मुताबिक, इनकी पहचान स्नेहा, विश्वजीत, अनुज तिवारी, अनुपम उर्फ जैक, उविस रहमान, अभिषेक सहगल, जितेन्द्र बजाज, मोहम्मद शाह, मोहम्मद असाद, पियुष, मंयक, साहिल, गुलरेज खान व अजय के रूप में हुई है. आरोपियों के कब्जे से 8 मोबाइल फोन्स का इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर से जांच कराने पर खुलासा हुआ कि आरोपियों के विरूद्ध देशभर में लगभग 3 करोड़ 58 लाख रुपयों की ठगी करने के संबंध में कुल 893 शिकायतें और 45 मामले दर्ज है. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 21 लाख रुपए व 8 मोबाइल फोन्स बरामद किए हैं.

ऐसे करते थे ठगी : गुरुग्राम पुलिस ने जांच में पाया कि आरोपी इंस्टाग्राम पर फेक आईडी बनाकर लोगों से धोखाधाड़ी करके और लोगों को Fedex (फर्जी अधिकारी बन कर) के माध्यम से धोखाधड़ी की वारदातों को अंजाम देते थे.

रविवार को भी हुई थी एक अन्य कार्रवाई : स्टॉक मार्केट में निवेश के नाम पर ठगी करने वाले 1 आरोपी को गुरुग्राम साइबर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी के पास से 25 बैंक पासबुक और 40 सिम कार्ड बरामद किए गए हैं. अक्टूबर 2022 में एक व्यक्ति ने लिखित में स्टॉक मार्केट में निवेश के नाम पर ठगी की शिकायत दर्ज करवाई थी. गुरुग्राम पुलिस की टीम ने सिरसा से शेर सिंह नामक आरोपी को गिरफ्तार किया है. पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह बैंक में खाता खुलवाने का काम करता था. फिर खाते को दोस्त के साथ साइबर अपराधी को मुहैया कराता था.

इसे भी पढ़ें :गुरुग्राम पुलिस के हत्थे चढ़ा शातिर साइबर ठग, स्टॉक मार्केट में निवेश के नाम पर लोगों को लगाता था चूना

इसे भी पढ़ें :सोनीपत में ठग गिरोह के 4 आरोपी गिरफ्तार, 4 हजार से ज्यादा लोगों को लगाया करोड़ों रुपये का चूना, 149 FIR पहले से दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details