उत्तराखंड

uttarakhand

देवप्रयाग के कीर्तिनगर ब्लॉक में गुलदार ने किया बुजुर्ग पर हमला, बाद में मृत मिला लेपर्ड - devprayag Guldar attack

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 20, 2024, 2:18 PM IST

Leopard terror in Devprayag देवप्रयाग के कीर्तिनगर ब्लॉक के जाखी गांव में गुलदार ने एक बुजुर्ग पर हमला कर दिया. गुलदार बुजुर्ग का शिकार तो नहीं कर पाया, लेकिन घटनास्थल से थोड़ी दूरी पर वन कर्मियों को गुलदार का शव मिला. बताया जा रहा है कि ये गुलदार लोहे की जारी में फंसने से घायल हो गया था. इसके बाद ये हिंसक हो गया. घायल होने से उसका घाव सड़ चुका था, जिसके कारण उसकी मौत हुई होगी.

Leopard terror in Devprayag
देवप्रयाग गुलदार टेरर (Photo- Forest Department)

श्रीनगर: पहाड़ी इलाकों में वन्यजीव संघर्ष कम हो होने का नाम नहीं ले रहा है. ताजा घटनाक्रम देवप्रयाग विधानसभा क्षेत्र के कीर्तिनगर ब्लॉक के जाखी गांव का है. यहां रहने वाले लक्ष्मण सिंह नेगी उम्र 56 वर्ष पर गुलदार ने हमला कर दिया. बाद में गुलदार घटनास्थल से थोड़ी दूरी पर मृत मिला है.

घायल लक्ष्मण नेगी को ग्रामीण और प्रशासन की टीम ने तत्काल श्रीकोट बेस अस्पताल में भर्ती कराया है. वहां उनका इलाज चल रहा है. अभी उनकी स्थिति ठीक है. वन विभाग अब इनके मुआवजे की कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है. बताया जा रहा है कि हमलावर गुलदार भी पहले से ही बुरी तरह घायल था. गुलदार के बॉडी के विभिन्न अंदरूनी हिस्सों में कीड़े तक पड़ चुके थे. घटना के बाद गुलदार की भी मौत हो गई.

मिली जानकारी के अनुसार लक्ष्मण सिंह अपने घर जाखी से खुम्खू जा रहे थे. पुराणी जाखी रास्ते से 50 मीटर नीचे झाड़ियों में छिपे गुलदार ने उन पर हमला कर दिया. ग्रामीणों ने वन विभाग और देवप्रयाग विधायक विनोद कंडारी से संपर्क कर घटनाक्रम की जानकारी दी. वन विभाग की टीम जैसे ही मौके पर पहुंची वैसे ही थोड़ी दूर घायल गुलदार उन्हें मौके पर मृत मिला. उसे कब्जे लेते ही विभाग ने मृत गुलदार की पोस्टमार्टम की कार्रवाई करते हुए उसको नष्ट कर दिया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद कि गुलदार की मौत के असली कारणों का पता लग सकेगा.

कीर्तिनगर रेंज के रेंजर बुद्धि प्रकाश ने बताया कि गुलदार कभी लोहे की जाली में फंसा था, जिसके कारण उसके गले में घाव हो गए थे. इससे परेशान होकर ही उसने मानव पर हमला किया. बाद में गुलदार का शव भी उन्हें बरामद हो गया है. उन्होंने बताया कि गुलदार के पोस्टमार्टम की कार्रवाई पूरी हो चुकी है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही गुलदार की मौत के असल कारण का पता चल सकेगा. उन्होंने कहा कि हमले में घायल हुए व्यक्ति के लिए मुआवजे की कार्रवाई की जा रही है.
ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details