राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 16, 2024, 8:33 PM IST

ETV Bharat / state

'एक स्टेशन एक उत्पाद' योजना के अंतर्गत अजमेर रेल मंडल के 13 स्टेशनों पर होगी फलों की बिक्री

वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना के अंतर्गत अजमेर रेल मंडल के 13 रेलवे स्टेशनों पर अब फलों की बिक्री होगी. इन फलों में विजयनगर के प्रसिद्ध अमरूद भी शामिल हैं.

Guava selling on 13 railway stations
13 स्टेशनों पर होगी फलों की बिक्री

अजमेर.पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया 'एक स्टेशन एक उत्पाद' की अवधारणा के अंतर्गत उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर मंडल के 13 विभिन्न स्टेशनों पर स्टॉल और ट्रॉली का सफलता पूर्वक संचालन हो रहा है. अब इसमें विजयनगर के प्रसिद्ध अमरूद की बिक्री को भी शामिल किया गया है. बता दें कि योजना के अंतर्गत प्रत्येक क्षेत्र के प्रसिद्ध उत्पाद की स्टॉल रेलवे स्टेशन लगाई जा रही है. ताकि रेल यात्री इनसे आकर्षित हो और क्षेत्रवार व्यापार भी बढ़े.

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला ने बताया कि स्थानीय उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा और लघु उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई एक स्टेशन एक उत्पाद योजना को लाभदायक बनाने के लिए रेल प्रशासन की ओर से स्टॉल की स्थापना और उसके आवंटन के नियमों में लगातार शीथलता प्रदान की जा रही है. इसके तहत ही फल उत्पाद की ट्रॉली एवं स्टॉल स्टेशनों पर संचालित की जा सकेगी.

पढ़ें:रेल मंत्री ने बताया, क्या है वन स्टेशन वन प्रोडक्ट पर मोदी सरकार का विजन? देखें वीडियो

रेल यात्री ले पाएंगे स्वादिष्ट अमरूद का स्वाद: उन्होंने बताया कि अजमेर मंडल के विजयनगर स्टेशन पर फ्रूट की बिक्री के लिए ट्रॉली आवंटित की गई है. संबंधित ट्रॉली धारक की ओर से जल्द ही विजयनगर के प्रसिद्ध अमरुद सहित अन्य फलों की बिक्री की जाएगी. इससे रेलयात्री उचित दाम पर रेलवे स्टेशन पर ही फल खरीद सकेंगे. फल स्वास्थ्यवर्धक होते हैं. इसलिए फल उत्पाद को भी शामिल किया गया है.

पढ़ें:Union Budget Railway : 400 नई वंदे भारत ट्रेन, 'एक स्टेशन-एक उत्पाद' योजना की शुरुआत

रेल यात्री हो रहे है आकर्षित: उन्होंने बताया कि अजमेर मंडल पर वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना की मॉनिटरिंग मंडल वाणिज्य प्रबंधक मोनिका यादव की ओर से लगातार की जा रही है. गौरतलब है कि मनीष स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना के अंतर्गत स्टॉल और ट्राली के लिए संबंधित रेलवे स्टेशन अधीक्षक से संपर्क किया जा सकता है. मंडल के रेलवे स्टेशनों पर लगाई गई एक स्टेशन एक उत्पाद स्टॉल दूर दराज से आने वाले रेल यात्रियों को लगातार आकर्षित कर रही है. जहां यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर संबंधित क्षेत्र के प्रसिद्ध उत्पाद यात्रा के दौरान ही आसानी से मिलने लगे हैं. वहीं उत्पादकों की बिक्री भी बढ़ने लगी है.

अजमेर रेल मंडल के 13 रेलवे स्टेशनों पर इन उत्पादों की हो रही है बिक्री:वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला ने बताया कि गुलाब जल, गुलकंद, शरबत, आयुर्वेद की दवाइयां और चूर्ण, हैंडीक्राफ्ट, लकड़ी के खिलौने, मार्बल से बने हुए उत्पाद, टेक्सटाइल और कृषि उत्पाद के अलावा अजमेर की प्रसिद्ध कड़ी कचोरी, दही बड़े पकोड़े, फाइबर निर्मित उत्पाद, स्टोन आर्ट, हैंडीक्राफ्ट, मेहंदी, आचार, चॉकलेट और मिठाइ आदि की बिक्री की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details