उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार कांवड़ मेला ग्राउंड रिपोर्ट, गंदगी से परेशान भोले के भक्त, आर्टिफिशियल अरेंजमेंट से दिखे खुश - Kanwar Yatra 2024

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 25, 2024, 10:57 PM IST

Updated : Jul 25, 2024, 11:03 PM IST

Kanwar Mela Haridwar इन दिनों हरिद्वार में चारों ओर 'हर-हर गंगे' और 'बम-बम भोले' के जयकारे गूंज रहे हैं. जिसे पूरा माहौल भक्तिमय हो रखा है. हर तरफ कांवड़ियों के हूजूम से भगवा समंदर सा नजर आ रहा है. इसी कड़ी में कांवड़ियों का हाल जानने और व्यवस्थाओं को परखने के लिए ईटीवी भारत की टीम ने ग्राउंड रिपोर्ट पर जाकर रियलटी चेक की.

Kanwar Yatra 2024 in Haridwar
कांवड़ मेला हरिद्वार ग्राउंड रिपोर्ट (फोटो- ETV Bharat)

हरिद्वार कांवड़ मेला से ग्राउंड रिपोर्ट (वीडियो- ETV Bharat)

हरिद्वार: कांवड़ मेले को आज 3 दिन हो चुके हैं. ऐसे में गंगा जल भरने के लिए हरिद्वार में कांवड़ियों का हुजूम उमड़ रहा है. अभी तक 20 लाख से ज्यादा कांवड़िए हरिद्वार से जल भरकर अपने-अपने गंतव्यों की ओर रवाना हो चुके हैं. यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. वहीं, कांवड़ मेले को लेकर जिला प्रशासन की ओर से क्या व्यवस्थाएं की गई है, इसका रियलिटी चेक करने के लिए ईटीवी भारत की टीम ग्राउंड जीरो पर उतरी. जहां शिव भक्त कांवड़ियों से कांवड़ मेले में प्रशासन की व्यवस्थाओं का हाल जाना.

कांवड़ में गंगा जल भरकर जाते शिवभक्त (फोटो- ETV Bharat)

हरकी पैड़ी पर मिली गंदगी, कांवड़ियों ने उठाई सफाई करने की मांग:सबसे पहले ईटीवी भारत की टीम विश्व प्रसिद्ध हरकी पैड़ी पर पहुंची. जहां पर कांवड़िए गंगा जल भरकर अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना होते हैं. जब ईटीवी भारत की टीम ने कांवड़ियों से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि हरकी पैड़ी पर गंदगी से बुरा हाल है. प्रशासन की ओर से हरकी पैड़ी पर सफाई की व्यवस्था के लिए ढिलाई बरती जा रही है. प्रशासन को चाहिए कि वो साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें. ताकि, यहां से जल भरने वाले कांवड़िए एक अच्छा संदेश यहां से लेकर जाएं.

हरकी पैड़ी पर पसरी गंदगी (फोटो- ETV Bharat)

रूट प्लान को लेकर कांवड़ियों में नाराजगी:कांवड़ पटरी पर पहुंचने पर कांवड़ियों ने पुलिस और प्रशासन की ओर से बनाए गए रूट प्लान को लेकर नाराजगी जताई. कांवड़ियों को कहना था कि रूटों को काफी लंबा किया गया है. जिससे कांवड़ियों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कुछ भोले के भक्तों का कहना था कि उनके साथी दूसरे रूट पर चले गए हैं और वो दूसरे रूट पर हैं. ऐसे में रूट प्लान को लेकर प्रशासन को सही व्यवस्था करनी चाहिए थी.

पानी के फुव्वारे से कांवड़ियों को राहत (फोटो- ETV Bharat)

प्रशासन के इस कदम से कांवड़िए खुश:वहीं, प्रशासन की ओर से गर्मी से राहत दिलाने के लिए लगाए गए फुव्वारों को लेकर कांवड़िए खुश नजर आए. उनका कहना था कि प्रशासन ने फव्वारे से लेकर अन्य व्यवस्थाएं अच्छी की है. बस गंदगी और रूट प्लान को लेकर कांवड़ियों को दिक्कत आ रही है. उनका कहना था कि अगर इन पर अच्छे से वर्क होता तो तस्वीर कुछ और ही होती. साथ ही उनकी भी फजीहत नहीं होती.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jul 25, 2024, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details