छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ का भव्य दुर्गा पंडाल, हीरे मोती जड़े रथ में सवार होंगी दुर्गा मां, बुर्ज खलीफा जैसा साउंड और लाइट - Durga Puja Pandal

Grand Durga Puja Pandal जांजगीर चांपा में भव्य दुर्गा पंडाल बनाया जा रहा है. इस बार का दुर्गा पंडाल काफी खास है. जिसमें थाईलैंड, दुबई की झलक देखने को मिलेगी.दुर्गा मां हीरे मोती जड़ित रथ में सवार रहेंगी, साथ में 5 शेर रहेंगे. Janjgir Champa Durga Puja, Burj Khalifa

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 26, 2024, 1:23 PM IST

Published : Sep 26, 2024, 1:23 PM IST

Updated : Oct 3, 2024, 9:20 AM IST

Grand Durga Puja Pandal
Etv Bharat (ETV Bharat Chhattisgarh)

जांजगीर चांपा: शारदीय नवरात्रि की तैयारी जोरों से चल रही हैं. देवी मंदिरों के अलावा गांव और शहरों में मां दुर्गा के भव्य पंडाल बनाए जा रहे हैं. पंडाल और मूर्ति बनाने में कारीगर जुटे हुए हैं. जांजगीर चांपा में श्री श्री दुर्गा उत्सव सेवा समिति नैला की तरफ से थाईलैंड के अरुण देव मंदिर के तर्ज पर पंडाल बनवाया जा रहा है. इस पंडाल में मां की 35 फीट ऊंची प्रतिमा रखी जाएगी. बुर्ज खलीफा का लाइट और साउंड सिस्टम भी लोगों को आकर्षित करेगा.

थाईलैंड के अरुण देव मंदिर के तर्ज पर पंडाल: श्री श्री दुर्गा उत्सव सेवा समिति की तरफ से इस साल बनाया जाने वाला पंडाल काफी खास है. जांजागीर चांपा के लोगों को इस बार थाईलैंड के अरुण देव मंदिर की तर्ज पर बना दुर्गा पंडाल देखने को मिलेगा. जिसे बुर्ज खलीफा के तर्ज पर लाइट और साउंड इफेक्ट के साथ दिखाया जाएगा.

160 फीट ऊंचा और 150 फीट चौड़ा दुर्गा पंडाल: श्री श्री दुर्गा सेवा उत्सव समिति के सदस्य शम्भू पालीवाल ने बताया कि 41 साल से मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जा रही है. इस साल भक्तों के लिए थाईलैंड के विश्व प्रसिद्ध शांति के प्रतीक अरुण देव मंदिर की तर्ज पर भव्य 160 फीट ऊंचा और 150 फीट चौड़ा पंडाल बनाया जा रहा है. जिसे बंगाल के 35 से 40 कारीगर पिछले 40 दिनों से बना रहे हैं. पंडाल में एक बार में 15 सौ से ज्यादा भक्त मां दुर्गा के दर्शन कर पाएंगे.

छत्तीसगढ़ का भव्य दुर्गा पंडाल (ETV Bharat Chhattisgarh)

-शम्भू पालीवाल, सदस्य, श्री श्री दुर्गा सेवा उत्सव समिति

थाईलैंड अरुण देव मंदिर पंडाल में मां की प्रतिमा:जांजगीर चांपा में बनाए जा रहे भव्य पंडाल में स्थापना के लिए मां दुर्गा की 35 फीट ऊंची मूर्ती बनाई जा रही है. मां दुर्गा 5 शेरों में सवार होकर सोना चांदी, हीरा मोती से जड़ित स्टोन से सजे रथ में विराजेंगी. मां दुर्गा की प्रतिमा भटगांव के कारीगर बना रहे हैं. भटगांव के मूर्तिकार टिंकू देवांगन ने बताया कि 10 से 12 लोगों की टीम दिनभर में 12 से 14 घंटे तक काम कर रही है. 27 सितबंर से मूर्ति बनाने का काम शुरू किया गया जो 3 अक्टूबर को पूरी हो रही है. इस बार मां को असली बाल लगाए जा रहे हैं. इस बार मां की 10 भुजाएं बनाई जा रही है. 5 शेर हाथों से ही बनाए जा रहे हैं.

कोलकाता से मिट्टी लाकर दुर्गा मां की मूर्ति बनाने के लिए कोलकाता की मिट्टी का कुछ अंश मिलाया जा रहा है-टिंकू देवांगन, मूर्तिकार

भव्य दुर्गा पंडाल में फूलों से सजावट करने के लिए आए कोलकाता के कलाकार समीर चौधरी बताते हैं कि माता रानी की चौकी फूलों से बनाई जा रही है. पंडाल को भी फूलों से सजाया जा रहा है. स्थानीय फूलों के साथ ही बाहर से मंगाए गए फूलों से भी पंडाल को सजाया जा रहा है.

थाईलैंड का अरुण देव मंदिर का पंडाल (ETV Bharat Chhattisgarh)

जांजगीर चांपा में दुर्गा पूजा :नवरात्रि का पर्व 3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. नैला में माता का दरवार 6 अक्टूबर से लगना शुरू होगा और दशहरा के दूसरे दिन विसर्जन किया जायगा. बताया जा रहा है कि दुर्गा पूजा में हर रोज लगभग 3 लाख से ज्यादा श्रद्धालु मां के दर्शन करेंगे.

नवरात्र में दुर्गा पंडाल में बन रही मां की प्रतिमा (ETV Bharat Chhattisgarh)
छत्तीसगढ़ की महिला पुजारी, बाबा रामदेवजी मंदिर में पिछले आठ सालों से करा रही हैं पूजा - FIRST WOMAN PUJARI OF RAIPUR
इस दिन से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्रि 2024, जानें क्या है महालया का महत्व - Durga Puja kab se hai
WATCH: डिप्टी CM और पावर स्टार पवन कल्याण ने मंदिर में की शुद्धि, बोले- महाप्रसाद में मिलावट बर्दाश्त... - Tirumala Laddu Issue
Last Updated : Oct 3, 2024, 9:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details