उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खेल मंत्री ने कहा, यूपी में खेल के क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन सीएम योगी की देन

गोरखपुर में आयोजित सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप का उद्घाटन बुधवार को खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने किया.

खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव
खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव (Photo Credit: Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

गोरखपुर:जिला केरामगढ़ताल में आयोजित सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप का उद्घाटन बुधवार को प्रदेश के खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन हेतु बनाई गई. इन नीतियों से उत्तर प्रदेश के खेल क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन हुआ है. सीएम योगी के नेतृत्व में जल्द ही रामगढ़ताल रोइंग समेत जल क्रीड़ा की गतिविधियों के एक बड़े केंद्र के रूप में स्थापित होगा. यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का भी आयोजन संभव होगा.

खेल मंत्री ने कहा कि सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप में 20 राज्यों की टीमें प्रतिभाग कर रहीं हैं. यहां आए खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए 26 अक्टूबर को समापन समारोह में खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे. उन्होंने कहा कि इससे पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के अंतर्गत रोइंग प्रतियोगिता का आयोजन गोरखपुर के रामगढ़ ताल में किया गया था और अब सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है. यह उत्तर प्रदेश और विशेष रूप से गोरखपुर के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है.

खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव (Video Credit: Etv Bharat)

मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने कहा कि रोइंग के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के कई खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. रोइंग में पदक जीतने वाले मुजफ्फरनगर के पुनीत कुमार को प्रदेश सरकार ने लक्ष्मण अवार्ड से सम्मानित किया है और वह खेल कोटा से देवरिया में जिला युवा कल्याण अधिकारी के पद पर तैनात हैं. पदक विजेता लखनऊ के कुदरत अली, बुलंदशहर के अरविंद सिंह, हापुड़ के लोकेश कुमार भी प्रशिक्षक के रूप में तैनात हैं. संतकबीरनगर के राजेश कुमार ने एशियन गेम्स 2010 में दो रजत पदक जीते थे. इस प्रकार उत्तर प्रदेश में रोइंग के क्षेत्र में प्रबल संभावनाएं दिख रही है. यह स्थानीय खिलाड़ियों को आगे बढ़ने में प्रेरणा प्रदान करेगी.

पदक विजेताओं की सरकार कर रही सीधी भर्ती
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स,खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स, सांसद खेल स्पर्धा की शुरुआत कर और खेल बजट को तीन गुना करके खिलाड़ियों को हर प्रकार से प्रोत्साहित करने का कार्य किया है.

उन्होंने कहा कि 2017 से उत्तर प्रदेश सरकार ने खेल के क्षेत्र में ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पहली बार यूपी में खेल नीति बनाई गई. इसके अंतर्गत खिलाड़ियों को हर प्रकार से मदद करने का निर्णय लिया गया है. ऐसे खिलाड़ी जो ओलंपिक, पैराओलंपिक, एशियन गेम्स तथा राष्ट्रमंडल आदि में पदक लाएंगे उन्हें राजपत्रित अधिकारी बनाने का निर्णय लिया गया है. यह उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से इतर सीधी भर्ती होगी. उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में प्रदेश सरकार ने ओलंपिक, पैराओलंपिक तथा एशियन गेम्स में पदक विजेता खिलाड़ियों को राजपत्रित अधिकारी बनाया है. यही नहीं, सभी भर्तियों में दो प्रतिशत स्पोर्ट कोटा लागू किया गया है.

खेल के क्षेत्र में मिलेंगी और सुविधाएं
उन्होंने ने कहा कि आने वाले दिनों में खेल के क्षेत्र में अनेक प्रकार की और सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. उन्होंने कहा कि सीएम योगी के निर्देश पर चंदौली, संभल, हापुड़ व शामली में भी बड़े स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है. हर विकास खण्ड स्तर पर ग्रामीण मिनी स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है. ग्रामीण स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक के खिलाड़ियों को प्रदेश सरकार हर सम्भव सुविधा देने की दिशा में आगे बढ़ रही है. खेल नीति के तहत आज खिलाड़ियों को प्रदेश के बाहर जाने के लिए ट्रेन में थ्री टियर की सुविधा भी सरकार प्रदान कर रही है. उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर खिलाड़ियों को एकलव्य क्रीड़ा कोष के तहत सुविधा प्रदान की जा रही है.

राष्ट्रीय पावरलिफ्टिंग गेम में सेजल गुप्ता ने जीता रजत पदक

वहीं, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) की छात्रा सेजल गुप्ता ने, राष्ट्रीय पावरलिफ्टिंग (बेंच प्रेस) प्रतियोगिता में रजत पदक जीतकर विश्वविद्यालय और अपने परिवार का नाम रोशन किया है. मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग की बीटेक तृतीय वर्ष की छात्रा सेजल गुप्ता ने गोवा में 14 से 18 अक्टूबर, 2024 के बीच आयोजित राष्ट्रीय पावरलिफ्टिंग (बेंच प्रेस) प्रतियोगिता में, 63 किलोग्राम भार वर्ग जूनियर श्रेणी में 72.5 किलो भार उठा कर पूरे देश में द्वितीय स्थान प्राप्त कर सिल्वर मेडल हासिल किया है.

यह भी पढ़ें:गोरखपुर में सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप, सांसद रवि किशन ने कोर्स लेन का किया लोकार्पण

यह भी पढ़ें:गोरखपुर रंगोत्सव: सजेगी रंगकर्मियों से महफिल, नाट्य मंचन में पिघलेगी कश्मीर की बर्फ

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details