झारखंड

jharkhand

नेशनल ताइक्वांडो चैंपियनशिपः गिरिडीह की काव्या ने जीता सिल्वर मेडल - Giridih Kavya won silver medal

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 11, 2024, 5:53 PM IST

आगरा में आयोजित 38वें नेशनल सब जूनियर ताइक्वांडो चैंपियनशिप गिरिडीह की काव्या ने सिल्वर मेडल जीता है. इस जीत के बाद लोग खूब बधाईयां दे रहे हैं.

Etv Bhasub-junior-national-taekwondo-championship-silver-medal-kavya-giridihrat
सिल्वर मेडल के साथ काव्या (ईटीवी भारत)

गिरिडीह:महज 9 साल की उम्र में गिरिडीह की दो जुड़वा बहनें ताइक्वांडो के क्षेत्र में धमाल कर रही हैं. अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दोनों बहनें नेशनल लेबल मुकाम हासिल कर रही हैं. जिला के साथ-साथ राज्य का नाम रौशन कर रही हैं. आगरा में आयोजित 38वें नेशनल सब जूनियर ताइक्वांडो चैंपियनशिप में गिरिडीह की काव्या ने सिल्वर मेडल जीत कर झारखंड को पहला पदक दिलाने का काम किया है. वहीं काव्या की बहन नाव्या इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर छठे स्थान पर रही है. जबकि इस चैंपियनशिप में जूनियर लेवल की प्रतियोगिता में गिरिडीह के नयन भट्टाचार्य ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

काव्या और नयन की इस सफलता से गिरिडीह में खुशी का लहर है. विशेष कर गिरिडीह जिला ताइक्वांडो एसोसिएशन और काव्या, नाव्या और नयन के परिवार के लोग गर्व महसूस कर रहे हैं. गिरिडीह जिला ताइक्वांडो एसोसिएशन के सचिव अमित स्वर्णकार और काव्या, नाव्या के कोच रोहित कुमार राय समेत अन्य लोगों ने तीनों बच्चों को इस सफलता के लिए बधाई दी है.

इस संबंध में जानकारी देते हुए काव्या और नाव्या के पिता पंकज कुमार ने बताया कि दोनों बहनें सीसीएल डीएवी स्कूल में 5वीं कक्षा की छात्रा हैं. बचपन से ही दोनों का ताइकवांडो के प्रति लगाव रहा है. उन्होंने बताया कि 3 वर्ष की उम्र से ही दोनों ने ताइक्वांडो की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था. इसके पूर्व में भी दोनों बहनें नेशनल लेवल की प्रतियोगिता में पार्टिसिपेट कर चुकी हैं.

वर्ष 2022 में राजस्थान में आयोजित नेशनल लेवल की प्रतियोगिता में नाव्या ने ब्रॉन्ज पदक जीत कर जिला का नाम रौशन किया था. वर्ष 2023 में भी काव्या का चयन नेशनल लेवल की प्रतियोगिता में हुआ था मगर कुछ कारणों से वह इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाई थी.

पंकज कुमार ने बताया कि इसी साल अगस्त महीना में रांची में आयोजित राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में काव्या और नाव्या दोनों बहनों ने गोल्ड मेडल जीत कर आगरा में आयोजित सब जूनियर नेशनल चैंपियनशिप के लिए अपना जगह बनाया था. जिसमें काव्या ने अंडर 20 किलोग्राम और नाव्या ने अंडर 22 किलोग्राम की प्रतियोगिता में भाग लिया था. बताया कि काव्या और नाव्या दोनों बहनों को पढ़ाई के साथ साथ ताइक्वांडो से काफी लगाव है.

ये भी पढ़े-महिला ताइक्वांडो खिलाड़ी ने हॉस्टल में की आत्महत्या, परिजनों ने की उच्च स्तरीय जांच की मांग

Deoghar News: राष्ट्रीय ओपन ताइक्वांडो में देवघर के छात्र का उम्दा प्रदर्शन, जीता गोल्ड मेडल

Dhanbad News: अंतरराष्ट्रीय ताइक्वांडो चैंपियनशिप में धनबाद के खिलाड़ियों ने जीता गोल्ड और सिल्वर मेडल, विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने किया सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details