झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हजारीबाग और कोडरमा से मुंबई का सफर हुआ आसान, रेलवे ने विजयादशमी पर लोगों को दी नई ट्रेन की सौगात

गया से मुंबई जाने वाली ट्रेन हजारीबाग और कोडरमा से भी होकर गुजरेगी. रेल मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

New train for Jharkhand
कॉन्सेप्ट इमेज (ईटीवी भारत)

रांची/हजारीबाग: रेलवे ने झारखंड के लोगों को विजयादशमी का तोहफा दिया है. रेल मंत्रालय इस विजयादशमी पर कोडरमा, हजारीबाग और बरकाकाना होते हुए मुंबई के लिए नई एक्सप्रेस ट्रेन की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करने जा रहा है. कोडरमा सांसद और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने रेल मंत्रालय की इस पहल को राज्य के लोगों के लिए विजयादशमी का तोहफा बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के प्रति आभार जताया है. हजारीबाग के सांसद मनीष जायसवाल ने भी पीएम मोदी और रेल मंत्री को धन्यवाद दिया.

कोडरमा होते हुए मुंबई के लिए एक्सप्रेस ट्रेन की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करते हुए रेल मंत्रालय ने गया-लोकमान्य तिलक टर्मिनल वाया कोडरमा ट्रेन को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 12 अक्टूबर से गया से मुंबई वाया कोडरमा ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा. उल्लेखनीय है कि कोडरमा सांसद और केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने रेल मंत्री को पत्र लिखकर इस ट्रेन के परिचालन का अनुरोध किया था. अन्नपूर्णा देवी ने क्षेत्र के लोगों की मांग पूरी करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया और इसे विजयादशमी का तोहफा बताया.

इस रूट पर चलेगी नई ट्रेन

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि बिहार के गया जंक्शन से शुरू होकर यह नई ट्रेन कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बरकाकाना, मेसरा, रांची, हटिया, राउरकेला, झारसुगुड़ा, रायगढ़, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, बडनेरा, अकोला, भुसावल, जलगांव, नासिक, कल्याण होते हुए अपने गंतव्य लोकमान्य टर्मिनल पहुंचेगी. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री ने राज्य के लोगों को शारदीय नवरात्रि और विजयादशमी की शुभकामनाएं भी दी हैं.

गया और लोकमान्य तिलक टर्मिनल, मुंबई के बीच शुरू होने वाली नई ट्रेन गया से शाम 7 बजे रवाना होगी और 34 घंटे 50 मिनट में यात्रा पूरी करेगी, जो रांची-जमशेदपुर-नागपुर होते हुए जाएगी. ट्रेन लोकमान्य तिलक टर्मिनल से रात 10:50 बजे रवाना होगी और 38 घंटे 25 मिनट में गया पहुंचेगी. यह ट्रेन गया और लोकमान्य तिलक टर्मिनस से क्रमशः बुधवार और शुक्रवार को छोड़कर सभी दिन चलेगी. यह ट्रेन 22 एलएचडी कोचों से बनी है और इसका प्राथमिक रखरखाव गया में किया जाएगा.

हजारीबाग सांसद ने जताई खुशी

हजारीबाग के सांसद मनीष जायसवाल ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि दशहरा के विजयादशमी के पावन अवसर पर रेलवे की यह सौगात हजारीबाग के लोगों के लिए अनूठी है. उन्होंने इस नई ट्रेन की सौगात और हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र के लोगों की मांग को पूरा करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को भी धन्यवाद दिया. सांसद मनीष जायसवाल ने भी कहा कि मुझे बेहद खुशी है कि हजारीबागवासियों की लंबे समय से लंबित मांग पूरी हो गई है.

यह भी पढ़ें:

साहिबगंज को दो एक्सप्रेस ट्रेन की सौगत, हावड़ा जाना हुआ आसान

बरवाडीह चुनार पैसेंजर ट्रेन का शुरू होगा परिचालन! पलामू की लाइफ लाइन मानी जाती है यह ट्रेन

गाय से टकराई हावड़ा-भागलपुर वंदे भारत एक्स्प्रेस! टला बड़ा हादसा - Vande Bharat Accident in Dumka

ABOUT THE AUTHOR

...view details