बिहार

bihar

गंगा के जलस्तर में कमी लेकिन बाढ़ खतरा टला नहीं, कोसी-गंडक और बागमती खतरे के निशान से ऊपर - Bihar Flood

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 19, 2024, 7:01 AM IST

Updated : Aug 19, 2024, 7:38 AM IST

Bihar Rivers Water Level: बिहार में बाढ़ से परेशान लोगों के लिए फिलहाल राहत की खबर है. दरअसल गंगा समेत कई अन्य नदियों का जलस्तर अब घटने लगा है. कम बारिश और मानसून में सुस्ती के कारण जलस्तर में कमी देखी जा रही है. हालांकि आने वाले समय में बारिश के कारण बाढ़ की समस्या फिर से मुश्किलें बढ़ा सकती हैं.

Bihar Rivers Water Level
बिहार में नदियों का जलस्तर (ETV Bharat)

पटना:पिछले कई दिनों से गंगा नदी पटना में खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी. गंगा नदी गांधी घाट और हाथीदह में खतरे के निशान से ऊपर है. वहीं उत्तर बिहार में कोसी, गंडक और बागमती सहित कई नदियां भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. हालांकि मानसून सुस्त होने के कारण गंगा और अन्य नदियों के जलस्तर में कमी आ रही है.

पटना में गंगा का जलस्तर घटा:केंद्रीय जल आयोग और बिहार जल संसाधन विभाग के अनुसार गंगा नदी का जलस्तर गांधी घाट में गंगा का डेंजर लेवल 48.60 मीटर है लेकिन अभी जलस्तर 48. 72 मीटर पर है और स्थिर बना हुआ है. वहीं हाथीदह में गंगा का डेंजर लेवल 41.72 मीटर है और अभी जलस्तर 42.11 मीटर पर बना हुआ है, जबकि पुनपुन नदी का जलस्तर भी पटना के श्रीपालपुर में खतरे के निशान से नीचे चला गया है. गंगा नदी भी पटना के दीघा घाट में खतरे के निशान से नीचे चली गई है और अभी जलस्तर में घटना के संकेत मिल रहे हैं.

नदियों का जलस्तर बढ़ने से बढ़ी परेशानी (ETV Bharat)

कोसी-गंडक और बागमती का जलस्तर?:केंद्रीय जल आयोग के अनुसार गंडक नदी गोपालगंज जिले के डुमरिया घाट में तो बूढ़ी गंडक खगड़िया में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बागमती नदी मुजफ्फरपुर के रुन्नीसैदपुर में और बेनीबाद में अभी भी खतरे के निशान से ऊपर है. कोसी नदी खगड़िया के बलतारा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

मानसून सुस्त पड़ने से जलस्तर पर असर:पिछले कई दिनों से मानसून की सक्रियता में कमी आयी है. साथ ही सोन नदी में मध्य प्रदेश, झारखंड और उत्तर प्रदेश से पानी का आना काफी कम गया है और इस सब का असर गंगा, पुनपुन और अन्य नदियों पर दिखने लगा है लेकिन अभी भी निचले इलाकों में और दियारा इलाके में लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई है. जल संसाधन विभाग के अनुसार सभी तटबंध अभी सुरक्षित है और स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है.

ये भी पढे़ं:

गंगा में घटने लगा जलस्तर, कोसी-बागमती-गंडक अभी भी कई जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर - Water level in Ganga

पटना में मरीन ड्राइव के नजदीक पहुंचा बाढ़ का पानी, गंगा के जलस्तर में वृद्धि से बढ़ी परेशानी, जानें अन्य नदियों का हाल - FLOOD IN PATNA

Last Updated : Aug 19, 2024, 7:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details