छत्तीसगढ़

chhattisgarh

गणेश विसर्जन के लिए महादेव घाट तैयार, 17 सितंबर से प्रतिमाओं का विसर्जन - ganesh visarjan

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 15, 2024, 2:08 PM IST

राजधानी रायपुर सहित पूरे देश में 17 सितंबर को गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन होगा. गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए राजधानी रायपुर के महादेव घाट स्थित विसर्जन कुंड पर गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन की सभी तैयारियां नगर निगम रायपुर ने पूरी कर ली है.

ganesh visarjan
रायपुर में विसर्जन कुंड तैयार (ETV Bharat)

गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन की तैयारी पूरी (ETV Bharat)

रायपुर : राजधानी रायपुर सहित पूरे देशभर में 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन गणपति जी की प्रतिमा स्थापित की गई थी. 17 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के मौके पर सभी छोटी और बड़ी गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन होना है. हर साल की तरह इस बार भी रायपुर में विसर्जन कुंड स्थल पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन की तैयारी पूरी : नगर निगम के अपर आयुक्त विनोद कुमार पांडेय ने बताया, "हर साल की तरह इस साल भी गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए नगर निगम रायपुर ने विसर्जन कुंड स्थल पर सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है. बड़ी गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए नगर निगम ने 7 क्रेन की व्यवस्था भी की है. जिसमें 5 क्रेन फंक्शन में रहेंगे और 2 क्रेन स्टैंडबाई में रहेंगे."

"विसर्जन कुंड में गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए नगर निगम रायपुर ने टीम गठित की है. 17 सितंबर से लेकर 23 सितंबर तक टीम तैनात रहेगी. 3 शिफ्ट में अलग-अलग जोन के अधिकारी अपनी ड्यूटी करेंगे. इसके साथ ही विसर्जन की पूरी प्रक्रिया पर नजर बनाकर रखेंगे."- विनोद कुमार पांडेय, अपर आयुक्त, नगर निगम रायपुर

सुरक्षा के लिए गोताखोर रहेंगे तैनात : सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विसर्जन कुंड स्थल पर बेरीकेटिंग के साथ ही गोताखोर की टीम भी तैनात की गई है. रायपुर गोताखोर संघ के अध्यक्ष ओमप्रकाश धीवर ने बताया, "विसर्जन कुंड पर तीन शिफ्ट में गोताखोरों की टीम लगाई जाएगी. गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए नगर निगम 120 से 150 गोताखोर तैनात करेगी."

राजधानी रायपुर में 17 सितंबर से गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन का यह सिलसिला अगले 5 दिनों तक चलेगा. विसजर्नकुंड स्थल पर गोताखोर की टीम के साथ नगर निगम के अधिकारियों भी टीम गठित की गई है. इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग और पुलिस विभाग की टीम मौके पर मौजूद रहेगी.

छात्रावास अधीक्षक भर्ती परीक्षा आज, जानिए जरुरी बातें और परीक्षा केंद्र की पूरी डिटेल्स - Hostel Superintendent Recruitment
दुर्ग में स्वाइन फ्लू से छठवीं मौत, डायरिया के मिले 43 नए मरीज, डेंगू के मिले तीन नए मरीज - swine flu spread
अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचा मरीज, लाइन में पर्ची कटवाने के दौरान हुई मौत - patient died in CIMS Hospital

ABOUT THE AUTHOR

...view details