मध्य प्रदेश

madhya pradesh

माउथवॉश दिल के लिए बड़ा खतरा, जानें कैसे ये अच्छी आदत भी सेहत पर पड़ सकती है भारी - Mouthwash and Heart Diseases

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 15, 2024, 7:34 AM IST

यदि आपको बार-बार माउथवॉश करने की आदत है, तो सावधान हो जाइए. क्योंकि ये आदत आपको दिल की बीमारियों की ओर धखेल सकती है. दरअसल, ब्राजील के सेंटजुआन शहर में ज्यादा वजन और ब्लड प्रेशर के मरीजों पर की गई रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग दिन में कई बार माउथवॉश का प्रयोग करते हैं. उनके लिए ब्लड प्रेशर की बीमारी एक बड़ी समस्या बन जाती है, जो आगे चलकर दिल की बीमारियों का कारण बन जाती है.

MOUTH WASH SIDE EFFECTS RESEARCH
बार-बार माउथवॉश करना खतरनाक (Etv Bharat)

सागर :बुंंदेलखड मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. सुमित रावत कहते हैं, '' हमारे शरीर के स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए ब्लड प्रेशर मेंटेन रहना काफी जरूरी है. ब्राजील के सेंट जुआन शहर में की गई रिसर्च में सामने आया है कि ब्लड प्रेशर और माउथवॉश का गाजर, हरी सब्जियां और बीटरूट से आपसी संबंध है. सेंटजुआन में हैवी और ब्लड प्रेशर के मरीजों पर अध्ययन किया गया तो देखा गया कि जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या थी उनमें एक आदत कॉमन पाई गई. ऐसे लोग माउथवॉश का बार-बार प्रयोग करते हैं. इस वजह से उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में नहीं रहता है, बजाय उनके जो माउथवॉश का कम प्रयोग करते हैं.

रिसर्च के बारे में जानकारी देते डॉ. सुमित रावत (Etv Bharat)

बार-बार माउथवॉश करना खतरनाक

डॉ. सुमित रावत के मुताबिक रिसर्च में ये भी कहा गया कई लोग दिन में एक बार माउथवॉश का प्रयोग करते हैं. लेकिन कई लोग 5 से 6 बार दिन भर में माउथवॉश का प्रयोग करते हैं. इन लोगों का ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में बड़ी दिक्कत आती है. ब्राजील के सेंटजुआन शहर में हुई इस रिसर्च से साफ है कि अगर आप अपने दिल को एक्टिव रखना चाहते हैं तो माउथ वॉश करने की आदत को कंट्रोल करें या फिर हमेशा के लिए छोड़ दें.

Read more-

पुलिस थाने में केस डायरी पढ़ रहे थे हेड कांस्टेबल, तभी यमराज ने मारा झपट्टा, पूरा स्टाफ सदमे में

क्या फायदा है गाजर,बीटरूट और हरी सब्जियों से?
ब्लड प्रेशर व दिल की बीमारियों में लाभकारी है बीटरूट (Etv Bharat)

डॉ. सुमित रावत बताते हैं कि माउथवॉश का ज्यादा उपयोग करने वाले लोग हरी सब्जियां, गाजर और बीटरूट खाने में कोताही बरतते हैं. जबकि इनमें नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे मुंह में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया के जरिए नाइट्राइट में बदल देता है. वहीं माउथवॉश का लगातार प्रयोग करने से मुंह के अच्छे बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं तो नाइट्रेट नाइट्राइट में परिवर्तित नहीं हो पाता है. जब ये नाइट्राइट हमारे पेट में पहुंचता है, तो नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. ये हमारी धमनियों को चौड़ा कर देता है, जिससे हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़िया बना रहता है और डायबिटीज सहित दिल की बीमारियों का खतरा कम कर देता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details