उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

वन विभाग ने 47 जंगली तोतों के साथ 2 तस्कर धरे, उत्तराखंड से दिल्ली कर रहे थे स्मगलिंग

पकड़े गए आरोपियों को भेजा गया जेल, फरार की धरकपड़ के लिए कोशिशें जारी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

HALDWANI PARROT SMUGGLING
वन विभाग ने 47 जंगली तोतों के साथ 2 तस्कर धरे (ETV BHARAT)

हल्द्वानी:तराई केन्द्रीय वन प्रभाग की टांडा रेंज वन विभाग की टीम ने वन्य जीव तस्करी के मामले में तोता पक्षी के तस्करी मामले में बड़ी सफलता मिली है. वन विभाग की टीम ने तोता तस्करी करने वाले दो लोगों को गिरफ्तार किया है. जिनके कब्जे से वन विभाग ने 47 जिंदा जंगली तोते बरामद किए हैं. पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ वन विभाग ने मुकदमा दर्ज जेल भेज दिया है. वहीं मामले में फरार अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर वन विभाग की धरपकड़ कार्यवाही जारी है.

तराई केन्द्रीय वन प्रभाग रुद्रपुर की टांडा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी रूपनारायण गौतम के नेतृत्व में वन विभाग की टीम जंगल में गश्त कर रही थी. इस दौरान वन विभाग की टीम को सूचना मिली की कुछ तस्कर टांडा क्षेत्र के खेड़ा से जंगली तोतों को दिल्ली तस्करी को लेकर जाने वाले हैं. सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम ने बताये हुए स्थान पर छापेमारी की. जहां वन विभाग ने तोता तस्करी के मुख्य सरगना नईम रजा पुत्र बाबू रजा निवासी वार्ड नम्बर 17 खेड़ा थाना रूद्रपुर एवं फिरासत रजा पुत्र जाफर रजा निवासी रेशमबाड़ी कालौनी वार्ड नम्बर 13 को गिरफ्तार किया.

वन विभाग ने आरोपियों के कब्जे से 47 जिंदा तोते बरामद किए हैं. पूछताछ में पकड़े गए अभियुक्तों ने बताया कि वह तोते जंगल से पकड़ कर दिल्ली जाकर बेचते हैं. वन विभाग ने आरोपियों के पास से 2 लोहे के पिंजरे भी बरामद किए हैं. वन विभाग ने दोनों आरोपियों के खिलाफ वन जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर कोर्ट में पेश किया. जहां न्यायालय ने दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया है.

पढ़ें-वर्कचार्ज कर्मी रेगुलराइजेशन मामला, सब कमेटी तैयार करेगी रिपोर्ट, राज्यस्तरीय प्रभाव का होगा आकलन

ABOUT THE AUTHOR

...view details