छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सोशल मीडिया में बाघ के वीडियो वायरल, बस्तर वनविभाग ने बताया अफवाह

बस्तर के जंगल में बाघ होने का दावा वनविभाग ने खारिज किया है. वनविभाग ने लेपर्ड होने की पुष्टि की है.

claims of presence of tiger in Bastar
सोशल मीडिया में बाघ के वीडियो वायरल (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

बस्तर : बस्तर में घने जंगल हैं.जहां कई किस्म के जंगली जानवर हैं.सोशल मीडिया में इन दिनों कई तरह के वीडियो तैर रहे हैं.जिसमें एक बाघ शावक के साथ दिख रहा है.सोशल मीडिया में ये प्रचारित किया जा रहा है कि ये वीडियो बस्तर का है. वीडियो बस्तर जिले के करपावंड क्षेत्र का बताया जा रहा है. इस एरिया में दो मवेशियों के शिकार होने की खबरें भी सामने आई हैं. हालांकि वन विभाग ने बाघ की मौजूदगी को खारिज किया है. लेकिन मवेशियों के शिकार को स्वीकारा है. वन विभाग अब क्षेत्र में मुनादी करा रहा है.


शेर नहीं लेपर्ड होने का दावा : बस्तर रेंज के सीसीएफ आरसी दुग्गा ने बताया कि बस्तर में शेर नहीं बल्कि तेंदुआ (लेपर्ड) की मौजूदगी है. वायरल हो रहा वीडियो बस्तर क्षेत्र का नहीं हैं. और इन्हें गलत जानकारी के साथ फैलाया जा रहा है. बस्तर में शेर होने का दावा सिर्फ अफवाह है. लेकिन तेंदुआ होने की संभावना के चलते ग्रामीणों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं.

बस्तर वनविभाग ने बाघ के वीडियो को बताया अफवाह (ETV Bharat Chhattisgarh)

वन विभाग ने ग्रामीण क्षेत्रों में मुनादी करवाई है. जिसमें लोगों को हिदायत दी जा रही है कि वे अकेले खेतों में न जाएं और समूह में ही निकलें. ताकि तेंदुआ किसी प्रकार से परेशान न हो. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए वन विभाग ने दो मवेशियों की मृत्यु के कारणों की जांच के लिए एक टीम गठित की है. और सैंपल लेकर लैब में भेजे हैं. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि मवेशी का शिकार तेंदुआ किया है या फिर कोई और- आरसी. दुग्गा, सीसीएफ बस्तर

वनविभाग का दावा नहीं है बस्तर का वीडियो :वनविभाग ने तेंदुए की पुष्टि के लिए कई स्थानों पर ट्रैक कैमरे लगाए हैं. बस्तर में अब तक दो वीडियो वायरल हुए हैं. जिनमें एक वीडियो करपावंड क्षेत्र का और दूसरा आमागुड़ा पेट्रोल पंप का बताया जा रहा है. लेकिन वन विभाग ने इन वीडियो को झूठा बताते हुए कहा है कि यह वीडियो जगदलपुर या बस्तर के नहीं हैं.

बलरामपुर कोतवाली के बाथरूम में मिली युवक की लाश, भीड़ का बवाल, TI और आरक्षक सस्पेंड
बलरामपुर के परेवा गांव में किसान को गोली मारने वाले बदमाश हुए गिरफ्तार
बलरामपुर में नकाबपोश बदमाशों का आतंक, किसान को मारी गोली

ABOUT THE AUTHOR

...view details