राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

मिलावटी खाद्य तेल देश के विभिन्न राज्यों में बेचने का खेल पकड़ा, 18 हजार लीटर तेल जब्त - Food safety department action

जयपुर और अजमेर की खाद्य सुरक्षा टीम ने अजमेर के परबतपुरा इलाके में एक तेल फैक्ट्री के गोदाम पर छापा मारा. इस दौरान 18 हजार लीटर मिलावटी तेल पकड़ा गया. तेल के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 30, 2024, 10:39 PM IST

Updated : May 30, 2024, 11:01 PM IST

18000 liters edible oil seized in Ajmer
18 हजार लीटर मिलावटी तेल जब्त (ETV Bharat Ajmer)

अजमेर.खाद्य सुरक्षा विभाग की जयपुर और अजमेर टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए परबतपुरा इलाके में स्थित एक तेल फैक्ट्री के गोदाम पर गुरुवार को छापा मारा. गोदाम से 18 हजार लीटर मिलावटी तेल जब्त किया गया. अलग-अलग ब्रांड के तेल की पैकिंग गोदाम में की जा रही थी. टीम ने कार्रवाई करते हुए गोदाम सीज किया है. साथ ही तेल के नमूने भी लिए हैं.

खाद्य सुरक्षा विभाग के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में जयपुर और अजमेर की टीम ने साथ मिलकर गुरुवार को तेल फैक्ट्री के गोदाम पर छापा मारा. छापे में विभिन्न ब्रांडों के डुप्लीकेट लेवल और विभिन्न ब्रांडेड तेल में अन्य तेल मिलाकर मिलावट की जा रही थी. तेल के गोदाम से 18 हजार लीटर खाद्य तेल का स्टॉक मिला है. जिसको रिकॉर्ड में लेकर जब्त किया है. खास बात यह है कि गोदाम में सभी प्रसिद्ध खाद्य तेल के लेवल लगे टीन (मिक्स) ब्रांड में तेल मिलाकर पैकेजिंग की जा रही थी. खाद्य तेल के गोदाम को सीज किया गया है. खाद्य तेल के अलग अलग नमूने लिए गए हैं. प्रयोगशाला से जांच रिपोर्ट आने के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

पढ़ें:खाद्य सुरक्षा आयुक्तालय की बड़ी कार्रवाई: मुहाना मंडी में मिलावटी 12 हजार लीटर सरसों का तेल सीज - 12000 Liters Mustard Oil Seized

बड़े पैमाने पर कई राज्यों में सप्लाई: ओझा ने बताया कि विभिन्न ब्रांडेड खाद्य तेल के नाम से मिलते-जुलते नाम का लेवल लगाकर गोदाम मालिक मिलावट करता था. यहां से बड़े पैमाने पर ऑयल कई राज्यों में बेचा जा रहा था. गोदाम से राइस आयल और सोया ऑयल भी बरामद किया गया है. जिसका उपयोग मूंगफली तेल में मिलावट के लिए किया जाता है. मिलावटी खाद्य तेल को बड़े पैमाने पर बेचकर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है.

पढ़ें:घी में मिलावट का संदेह होने पर फूड सेफ्टी टीम का एक्शन, जयपुर के बाद अब कोटा में भी पड़ा छापा... 4 हजार लीटर घी जब्त - Food Safety Department Action

यहां है गोदाम: अजमेर में पड़ाव क्षेत्र में एक पुरानी खाद्य तेल की फैक्ट्री है. परबतपुरा इलाके में फैक्ट्री मालिक ने गोदाम बना रखा था. फैक्ट्री से निकला हुआ तेल टैंकर में भरकर इसी गोदाम पर जाता था और यहां विभिन्न लेवल लगे 15 लीटर के टीन में मिलावटी खाद्य तेल भरा जाता था. गोदाम से टीन पर लगाने के लिए अलग-अलग ब्रांड के बड़ी संख्या में लेवल भी मिले हैं.

Last Updated : May 30, 2024, 11:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details