छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरबा में फूड विभाग का एक्शन, मिठाइयों का सैंपल जांच के लिए लिया - food department active in Korba

कोरबा में त्योहारी सीजन में फूड विभाग ने 20-25 दुकानों खाद्य पदार्थ का सैंपल लिया. इसकी जांच में विभाग जुट गया है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

food department active in Korba
खाद्य विभाग की कार्रवाई (ETV Bharat)

कोरबा: त्योहारी सीजन के दौरान बाजार में मिलावट की संभावना बढ़ जाती है. मिलावट को लेकर छत्तीसगढ़ में खाद्य विभाग अलर्ट है. विभाग को मिलावट रोकने के लिए उच्च कार्यालय से निर्देश मिले, इसके पालन में ही जिले में सैंपलिंग शुरू हो गई है.

शिकायत मिलने पर कई प्रतिष्ठानों से लिया गया सैंपल:जानकारी के मुताबिक खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने बीते 20 से 25 दिनों में कई प्रतिष्ठानों का सैंपल लिया. विभाग ने कोरबा जिला के विभिन्न प्रतिष्ठानों से डालडा (वनस्पति घी), सरसों तेल, सोयाबीन तेल, सनफ्लावर ऑयल, घी, सूजी, बेसन का नमूना लिया गया है. इसके साथ ही खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने शिकायत के आधार पर एक प्रतिष्ठान से बेसन और मिठाई दुकान से मिनी पेड़ा का नमूना लिया है. इन सब सैंपलों को जांच के लिए भेजा गया है. प्रोटीन सैंपलिंग के साथ ही साथ खाद्य विभाग के अधिकारी ऐसे प्रतिष्ठानों में जाकर सैंपलिंग करते हैं, जिनकी शिकायतें उन्हें मिलती हैं.

रायपुर के फूड लैबोरेट्री में होगी जांच: खाद एवं औषधि प्रशासन विभाग के इंस्पेक्टर विकास भगत ने इस बारे में बताया कि त्योहारों के सीजन में मिलावट वाले सामानों को देखते हुए अलग-अलग प्रतिष्ठानों से सैंपल लिए गए हैं. खाद्य पदार्थों से लेकर मिठाई और अन्य सामग्रियों के भी सैंपल हमने लिए हैं. इन सभी सैंपलों को मापदंडों के तहत पैक कर रायपुर के स्टेट फूड लेबोरेटरी भेजा गया. यहां जांच रिपोर्ट के आधार पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

राजनांदगांव के राइस मिलरों पर जिला प्रशासन की कार्रवाई, 2.10 करोड़ का धान-चावल जब्त
भिलाई सिविक सेंटर में फूड डिपार्टमेंट का छापा, बारिश में बाहर का खा रहे हैं चटपटा तो हो जाएं सावधान - Food Department Raids Bhilai
बलरामपुर में अवैध धान पर कार्रवाई, दिव्यांग फूड इंस्पेक्टर के नेतृत्व में मिली बड़ी सफलता

ABOUT THE AUTHOR

...view details