छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

होली के त्योहार में मिलावटखोरों से रहिए सावधान, बलरामपुर में मिठाई दुकानों पर पड़े ताबड़तोड़ छापे - Food and Safety Department

होली में मेहमानों को मिठाई भेंट करना और मुंह मीठा कराने के चलन है. रंग और रसों से सराबोर इस त्योहार में मिलावटखोर भी अपनी दाल गलाने में जुट गए हैं. मिलावटखोरों पर नकेल लगाने के लिए प्रशासन ने भी अपनी कार्रवाई शुरु कर दी है. खाद्य एवं औषधि विभाग ने मिलावटखोरी रोकने के लिए दर्जनों दुकानों पर ताबड़तोड़ छापे मारे हैं.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 23, 2024, 4:12 PM IST

Food and Safety Department
Food and Safety Department

बलरामपुर: रंगों और खुशियों को त्योहार को फीका बनाने की कोशिश करने वालों पर प्रशासन की कार्रवाई का डंडा चला है. खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने रामानुजगंज में कई जगहों पर छापेमार कार्रवाई की है. टीम ने मिठाई दुकानों और किराना दुकानों पर बिकने वाले मावा,पनीर और मिठाईयों के सैंपल जांच के लिए लिए हैं. किराना दुकानों में बिकने वाले बेसन, मैदा सूजी और ब्रेड के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए हैं. लैब टेस्ट के बाद ये पता चल पाएगा कि किन दुकानों पर मिठाई और खोवा के नाम पर जहर बेचा जा रहा है.

फूड एंड सेफ्टी विभाग का छापा:होली के मौके पर अक्सर लोग जल्दीबाजी में सामान खरीदकर निकल जाते हैं. मिठाई दुकान और राशन की दुकानों पर लोगों की भारी भीड़ होती है. इसी बात का फायदा कुछ दुकानदार उठाते हैं. खराब और मिलावट वाला सामान बेच देते हैं. मिलावट के इन सामानों को खाने के बाद लोगों की तबीयत बिगड़ जाती है. प्रशासन ने मिठाई और राशन दुकान चलाने वाले लोगों को चेतावनी दी है कि वो मिलावट नहीं करें. पकड़े जाने पर उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

होली से पहले मिठाई और खाद्य पदार्थों की रुटीन जांच की जा रही है. शक होने पर जांच के सैंपल लिए जा रहे हैं. आटा, बेसन और मैदा से बने खाद्य पदार्थों की भी चेकिंग की जा रही है. गुणवत्ता से अगर कोई दुकानदार समझौता करता है तो उसपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. - नितेश मिश्रा, निरीक्षक खाद्य एवं औषधि विभाग

पनीर और लड्डू में मिला मिलावट:बलरामपुर में खाद्य एवं औषधि विभाग की कार्रवाई में होटल से खराब पनीर और मिठाई मिली है. जांच में दोनों की क्वालिटी खराब पाई गई है. रामानुजगंज में भी होटल से खोवा और पनीर का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया है. होली से पहले प्रशासन की इस छापेमार कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप है.

खरीदारी के दौरान रखें सावधानी: होली के त्योहार पर जब भी आप मिठाई और खाने पीने का सामान खरीदें जहां क्वालिटी का पूरा भरोसा हो. खाने पीने के सामान खरीदने के दौरान सामान पर छपे एक्सपायरी डेट को जरूर चेक करें. मिठाई जब खरीदें तो उसका सैंपल खाकर उसी वक्त जरूर चेक करें.

SPECIAL: त्योहारों में कहीं मीठा न कर दे सेहत का रंग फीका, मिलावट से बचिए
होली पर मिलावटखोरों की खैर नहीं, राजनांदगांव में फूड सेफ्टी विभाग का छापा, कई दुकानों पर हुई कार्रवाई ! - Food Safety Department
जगदलपुर: दीपावली त्यौहार के पहले खाद्य विभाग ने की मिठाई दुकानों पर कार्रवाई

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details