राजस्थान

rajasthan

राजस्थान विश्वविद्यालय में पीजी फर्स्ट सेमेस्टर की पहली वरीयता सूची जारी, इतने तारीख तक होगी फीस जमा - admission in Rajasthan University

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 27, 2024, 8:58 PM IST

राजस्थान विश्वविद्यालय में पीजी फर्स्ट सेमेस्टर में प्रवेश के लिए शनिवार को पहली वरीयता सूची जारी की गई है. छात्र 1 अगस्त तक फीस ऑनलाइन जमा करा सकेंगे.

FIRST PREFERENCE LIST RELEASED,  ADMISSION IN PG FIRST SEMESTER
राजस्थान विश्वविद्यालय में पीजी फर्स्ट सेमेस्टर की पहली वरीयता सूची जारी. (ETV Bharat jaipur)

जयपुर.राजस्थान विश्वविद्यालय में पीजी फर्स्ट सेमेस्टर सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए शनिवार को पहली वरीयता सूची जारी की गई. वरीयता सूची में शामिल पात्र छात्रों को 29 से 31 जुलाई के बीच दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन कराना होगा. साथ ही 1 अगस्त तक छात्र अपनी फीस ऑनलाइन जमा करा सकेंगे.

पहली वरीयता सूची जारीःयूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान पोस्ट ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट 2024 में सफल रहे छात्रों की पहली वरीयता सूची जारी की गई. एडमिशन कन्वीनर प्रो. राम अवतार शर्मा ने बताया कि वरीयता सूची में शामिल होने वाले छात्रों को अपनी एबीसी आईडी बनानी होगी. इसके बाद 29 से 31 जुलाई के बीच छात्र अपने दस्तावेजों का सत्यापन करा सकेंगे. वहीं, छात्र विश्वविद्यालय की ऑफिशल वेबसाइट पर 29 जुलाई से 1 अगस्त तक ऑनलाइन फीस जमा करा सकेंगे.

पढ़ेंः राजस्थान विश्वविद्यालय में 3566 सीटों के लिए जारी की सेकंड मेरिट कट ऑफ लिस्ट, सरकारी कॉलेजों में आवेदन की तिथि बढ़ाई - RU Merit List 2024

...तो एडमिशन होगा निरस्तः उन्होंने बताया कि छात्र को यदि प्रवेश संबंधित किसी भी तरह की सहायता की आवश्यकता हो तो वो संबंधित विभाग में भी संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि जो छात्र तय समय पर फीस जमा नहीं कराएंगे, उनका एडमिशन स्वतः निरस्त माना जाएगा. आपको बता दें कि विश्वविद्यालय की ओर से ऑफिशल वेबसाइट पर विषय वार एडमिशन लिस्ट अपलोड कर दी गई है. छात्र विषयावर लिस्ट पर क्लिक कर अपना एडमिशन सुनिश्चित कर सकते हैं.

तीन दिन का और दिया समयः उधर, विश्वविद्यालय के पीजी थर्ड सेमेस्टर लॉ बी लिब, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स और यूजी थर्ड ईयर के रीएडमिशन का शुल्क जमा कराने के लिए तीन दिन का समय और दिया गया है. अब ये शुल्क 29 से 31 जुलाई तक जमा करवाया जा सकेगा. एडमिशन कन्वीनर ने स्पष्ट किया कि छात्रों के लिए रीएडमिशन शुल्क जमा कराने का ये अंतिम मौका होगा. 31 जुलाई के बाद विद्यार्थियों को कोई अवसर नहीं दिया जाएगा. इसके साथ ही मेरिट आधारित बी लिब डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्सेज की पहली सूची 2 अगस्त को जारी की जाएगी. इसके बाद छात्रों को 3 और 5 अगस्त को दस्तावेज सत्यापन कराने होंगे. वहीं, छात्र 6 अगस्त तक अपनी फीस ऑनलाइन जमा करा सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details