छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बिलासपुर में पटाखा दुकान के खिलाफ एक्शन, प्रशासन की टीम ने दुकान किया सील

Firecracker Shop Seized in Bilaspur बिलासपुर में नियमों की अनदेखी करने पर पटाखा दुकान को सील किया गया है. दुकान संचालक तय सीमा से अधिक पटाखा संधारित किया था और सघन रिहायशी इलाके में दुकान संचालित कर रहा था. इसलिए जांच दल ने पटाखा दुकान पर कार्रवाई की है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Feb 11, 2024, 2:58 PM IST

Updated : Feb 16, 2024, 10:22 AM IST

Firecracker Shop Seized in Bilaspur
बिलासपुर में पटाखा दुकान के खिलाफ एक्शन

बिलासपुर में पटाखा दुकान के खिलाफ एक्शन

बिलासपुर: जिले में कलेक्टर के निर्देश के बाद पटाखा दुकानों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. जिस किसी भी दुकान में क्षमता से ज्यादा स्टॉक रखा गया है, उसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. इसी कड़ी में शनिवार को तय सीमा से अधिक पटाखा संधारित करने और सघन रिहायशी इलाके में दुकान चलाने पर एक पटाखा दुकान को सील किया गया है. बिलासपुर कलेक्टर के निर्देश पर गठित जांच दल ने यह कार्रवाई की है.

प्रशासन क टीम ने पटाखा दुकान किया सील: बिलासपुर कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश पर पटाखा दुकानों की जांच के लिए गठित टीमों ने कार्रवाई शुरू कर दी है. इसी सिलसिले में डिप्टी कलेक्टर शिवकुमार कंवर के नेतृत्व में गठित दल ने सरजू बगीचा जैसे सघन इलाके में संचालित पटाखा दुकान का आकस्मिक निरीक्षण किया. सरजू बगीचा स्थित लाइसेंसधारी सुनील कुमार तोलानी के पटाखा दुकान की जांच की गई. दुकान का लाइसेंस, स्थल, भंडारण, क्रय-विक्रय की जांच की गई. इस दौरान तोलानी के पटाखा दुकान में लिमिट 1500 किलोग्राम से अधिक पटाखे पाए गए. जिसके बाद जांच दल ने कार्रवाई करते हुए दुकान सील किया है.

रिहायशी इलाके में स्थित है दुकान:सरजु बगीचा स्थित पटाखा दुकान में ही प्लास्टिक की दुकान का भी संचालन किया जा रहा था. पटाखों के साथ साथ प्लास्टिक के बहुत सारे सामान भी इकठ्ठा किया गया है. जांच के दौरान कुल पटाखों की मात्रा लगभग 5000 किलोग्राम से अधिक पाई गई. क्रय-विक्रय का लेखा जोखा भी नियमों के अनुसार नहीं मिला. दुकान में आपात स्थिति के लिए अग्निशमन यंत्र भी नहीं रखा गया था.

दुकान में क्षमता से अधिक पटाखों के संधारण तथा बहुत अधिक अनियमितता पाए जाने की वजह से मौके पर दुकान को सील किए जाने की कार्रवाई जांच दल ने की है. - शिवकुमार कंवर, डिप्टी कलेक्टर, बिलासपुर

हरदा हादसे से लिया सबक: मध्य प्रदेश के हरदा जिले में पिछले दिनों पटाखा गोदाम में विस्फोट हो गया था. इस हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई और 174 घायल हो गए. इससे सबक लेते हुए एहतियातन छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही सभी जिलों के कलेक्टरों को इस दिशा में कार्रवाई करने के निर्देश हैं. जिसके बाद से ही पटाखा दुकानों की जांच के लिए टीम गठित कर कार्रवाई की जा रही है.

बलरामपुर में महिला की हत्या का खुलासा, नाबालिग देवर और रिश्तेदार ने पहले मर्डर किया फिर शव के साथ दुष्कर्म किया
बालोद में लड़की से गैंगरेप, रात को काम से वापस लौटने के दौरान तीन युवकों ने किया दुष्कर्म
जांजगीर चांपा में नशीला पदार्थ पिलाकर युवती से रेप, फिर पीड़िता का बनाया वीडियो, आरोपी गिरफ्तार
Last Updated : Feb 16, 2024, 10:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details