झारखंड

jharkhand

कोडरमा में जननी सुरक्षा योजना घोटाले में बीटीटी के खिलाफ एफआईआर दर्ज, क्लर्क निलंबित, स्वास्थ्य अधिकारी भी प्रभार से हटाए गए - Janani Suraksha Yojana scam

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 7, 2024, 2:06 PM IST

Janani Suraksha Yojana scam. कोडरमा में जननी सुरक्षा योजना के पैसे के घोटाले में कार्रवाई शुरू कर दी गई है. घोटाले में संलिप्त पाए गए सतगावां स्वास्थ्य केंद्र के बीटीटी दिनेश चौधरी पर केस दर्ज किया गया है. वहीं क्लर्क अजीत कुमार को निलंबित कर दिया गया है.

Janani Suraksha Yojana scam
सतगावां स्वास्थ्य केंद्र (Etv Bharat)

कोडरमा: जिले के सतगावां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जननी सुरक्षा योजना में हुए घोटाले की जांच पूरी होने के बाद सतगावां थाने में बीटीटी दिनेश चौधरी के खिलाफ वित्तीय अनियमितता का मामला दर्ज किया गया है, जबकि इस मामले में शामिल लिपिक अजीत कुमार को निलंबित कर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है. इसके अलावा इस मामले में प्रखंड के प्रभारी स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ. सत्यनारायण भकत को भी फिलहाल प्रभार से हटा दिया गया है. उनकी जगह डॉ. आशीष कुमार को सतगावां स्वास्थ्य केंद्र का प्रभार सौंपा गया है.

जननी सुरक्षा योजना घोटाले में कार्रवाई (Etv Bharat)

आपको बता दें कि 21 जुलाई को इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जननी सुरक्षा योजना में घोटाले का मामला सामने आया था, जिसमें पता चला था कि संस्थागत प्रसव के बाद महिलाओं को इस योजना के तहत मिलने वाली 1400 रुपये की राशि बीटीटी दिनेश चौधरी और लिपिक अजीत कुमार ने अपनी पत्नी, बेटा, बेटी और अन्य रिश्तेदारों के खाते में ट्रांसफर कर ली थी. ऐसा कर उन्होंने करीब 14 लाख रुपये का गबन कर लिया था. घोटाले की जांच पूरी होने और आरोप तय होने के बाद बीटीटी दिनेश चौधरी के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज की गई और उसे कार्यमुक्त भी कर दिया गया.

सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि बीटीटी दिनेश चौधरी इस पूरे घोटाले का मास्टरमाइंड है. उसने क्लर्क अजीत कुमार के साथ मिलकर इस घोटाले को अंजाम दिया था. हालांकि एफआईआर दर्ज करने के साथ ही घोटाले की राशि की वसूली के लिए भी प्रयास तेज कर दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details